Mumbai fire : पीड़ितों के लिए पीएम ने घोषित किया मुआवजा

दक्षिण मुंबई के ताड़देव ( Building fire in Tardeo) इलाके में शनिवार की सुबह एक 20  मंजिला इमारत में आग लग गई। इस आग की चपेट में आने से 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 29 घायल हैं, जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

इस अग्निकांड हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दुःख जताया और हादसे में मृतकों के परिजनों के लिए PMNRF यानी प्रधानमंत्री राहत कोष से मदद स्वरूप पीड़ितों के लिए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने घायलों के लिए 50 हजार तो मृतकों के लिए 2 लाख अनुग्रह राशि की घोषणा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से एक ट्वीट किया गया, जिसके मुताबिक, ‘‘मुंबई के ताड़देव की एक इमारत में आग लगने की घटना से हुई मौतों से दुखी हूं। इसमें जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। घायलों के लिए प्रार्थनाएं।’’

बताया जाता है कि इस 20 मंजिला 'कमला' बिल्डिंग के 18 वें मंजिल में सुबह करीब साढ़े सात बजे लगी। आग की सूचना पाकर मौके पर फायर ब्रिगेड (एमएफबी) 13 दमकल गाड़ियों ने पहुंच कर आग को बुझाने का काम शुरू किया। क्योंकि आग की लपटें तेजी से दो ऊपरी मंजिलों तक फैल गईं थीं, इस आग को लेवल 3 की आग घोषित कर दिया गया। मौके पर 13 फायर इंजन और 7 जंबो टैंकर्स लगाए गए, जिनकी मदद से करीब दो घंटे की कड़ी मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

इस आग चपेट में आने से कुल 29 लोग जख्मी हुए हैं जिसमें से 6 की मौत हो गयी। बीएमसी आपदा नियंत्रण ने कहा कि पहले दो लोगों की मौत के बाद, गंभीर रूप से घायल 4 अन्य लोगों ने अगले कुछ घंटों में दम तोड़ दिया, अन्य 5 की हालत अभी भी गंभीर है। मृतकों की पहचान पुरुषोत्तम चोपडेकर, मंजू कंथारिया, हितेश मिस्त्री के रूप में हुई है 2 महिलाओं सहित 3 की पहचान होनी बाकी है।

हताहतों में से अधिकांश को पास के भाटिया अस्पताल, अन्य को बीएमसी के नायर अस्पताल कस्तूरबा अस्पताल, अन्य को मसीना अस्पताल, रिलायंस अस्पताल वॉकहार्ट अस्पताल ले जाया गया है। 7 घायलों को प्राथमिक उपचार देकर छोड़ दिया गया। शेष 16 गंभीर रूप से झुलसे हुए हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

आग लगने के बाद इमारत को खाली करा दिया गया, जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार, 90 से ज्‍यादा लोग खुद से या पड़ोसियों की मदद से बाहर निकाले गए।

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर भी पहुंची, वे अस्पताल में दाखिल घायलों से भी मिलीं और उनका हालचाल पूछा। उन्होंने आग लगने का कारण अपार्टमेंट के एयर कंडीशनर में हुए शॉर्ट-सर्किट को बताया। यही नहीं राज्य के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे भी मौके पर पहुँच कर स्थिति का जायजा लिया और उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए।

पढ़ें : इस बार अपने ही देश में आईपीएल नहीं देख पाएंगे इंडियंस

अगली खबर
अन्य न्यूज़