...ये मुंबई के दिल में बसते हैं !

  • शिव कटैहा & मुंबई लाइव नेटवर्क
  • कला

मुंबई को सपनों की नगरी कहा जाता है। हरकोई यहां अपने सपने लेकर आता है। इन सपनों को पूरा करने में कोई सफल होता है तो कोई असफल। पर मुंबई की नजर में कोई असफल नहीं होता। मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है  इससे हमें लगता है कि मुंबई में सिर्फ बिजनेसमैन की ही अहमियत होगी। पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है। मुंबई हर किसी को महत्व देती है। मुंबई को आगे ले जाने में जिसका भी सहयोग है, उसे मुंबई अपने दिल में जगह देती है। यही वजह है कि मुंबई में जितना महत्तव एक बिजनेसमैन, सेलेब्रिटी, राजनेता का है उससे कहीं ज्यादा डब्बावाला, भाजीवाला, मछुआरा और कपल्स का है। अगर आप मुंबई को बारीकी से देखेंगे तो इनके इन्स्टॉलेशन (प्रतिमाएं) आपको मुंबई के दिल में मिलेंगी।

आम आदमी (कॉमन मैन)

'भगवान सबसे अधिक प्रेम कॉमन मैन से करते हैं, इसलिए उन्हें अधिक तादात में बनाते हैं।' यह कहना है अब्राहिम लिंकन का। कॉमन मैन को फेमस कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण ने समाज की समस्याओं को उजागर करने के लिए शस्त्र की तरह इस्तेमाल किया था। आर के लक्ष्मण तो नहीं रहे पर उनका कॉमन मैन आज भी वर्ली के सी फेस में जिंदा है। जिसकी भी नजर इस कॉमन मैन पर पड़ती है वह आम आदमी होने पर खुद को गौरान्वित महसूस करता है।

मछुआरा (कोली)

ऐसा माना जाता है कि मुंबई के पहले व्यक्ति मछुआरे हैं, इन्होंने ही मुंबई को तलाशा था। इसलिए मुंबईकरों ने इन्हें खास जगह दी है। मुंबई के माहिम में इनका इन्स्टॉलेशन का काम जारी है। पिछले महीने चेंबुर में महिला और पुरुष मछुआरों का इन्स्टॉलेशन किया गया है।

डब्बावाला

मुंबई का डब्बावाला लोगों के ऑफिस तक उनका भोजन तो पहुंचाते हैं, इसके अलावा वे विविध समाजिक गतिविधियों में भी हिस्सा लेते हैं। कभी वे रक्तदान करते हैं तो कभी लोगों से पुराने कपड़े देने की मांग करते हैं ताकि जिनके पास कपड़े नहीं है वे कपड़े उन तक पहुंचा सकें। यही वजह है कि मुंबई में डब्बावालों का खास स्थान है। मुंबई के हाजीअली सर्कल पर डब्बाला का इन्स्टॉलेशन किया गया है। यहां से गुजरने वाला हरेक व्यक्ति इस इन्स्टॉलेशन को देखकर खुश हो जाता है।  

सब्जीवाला

खाने में सब्जियों की खास जगह होती है और हमें ये सब्जियां लाकर देते हैं सब्जीवाले। इसलिए हमारे जीवन में सब्जीवालों का भी अहम योगदान है। मुंबई के दिल में सब्जीवाले को भी जगह मिली है। दादर वेस्ट में प्लाजा थियेटर के सामने सब्जी वाले की प्रतिमा लगी है। इसे सब्जीवाला गली भी बोलते हैं।  

आई लव मुंबई

जुहू, बांद्रा, माहिम कॉजवे और बैंड स्टैंड जैसी जगहों पर मुंबई का दिल धड़कता नजर आता है। इन जगहों पर लाल सफेद रंग से बड़े बड़े शब्दों में आई लव मुंबई लिखा है। लव को दिल के आकार में बनाया गया है। ये जगह कपल के लिए खास आकर्षण का केंद्र है। यहां पर अक्सर कपल सेल्फी लेते नजर आते हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़