आयुष्मान की ‘आर्टिकल 15’ को लेकर भड़का ब्राह्मण समुदाय!

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना स्टारर अनुभव सिन्हा की फिल्म ‘आर्टिकल 15’ का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही फिल्म सुर्खियों में है। इस फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया था कि दो दलित लड़कियों को रेप और मर्डर के बाद उनके शवों को पेड़ से लटका दिया जाता है, क्योंकि वे अपनी दिहाड़ी मजदूरी में 3 रुपए बढ़वाने की बात कह रही थीं। फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे अब भी देश में कास्ट सिस्टम ने समाज के एक हिस्से को बुरी तरह प्रभावित किया हुआ है।

आयुष्मान खुराना ने किसी फिल्म में पहली बार पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया है। फिल्म में आयुष्मान की जाति ब्राह्मण है जो कास्ट की जटिलताओं के साथ डील करते नजर आते हैं। ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही ब्राह्मण समुदाय इस फिल्म से नाराज हैं।

साल 2014 में बदायूं में ऐसी ही एक जघन्य अपराध की घटना हुई थी। उस दौरान यूपी में अखिलेश यादव की सरकार थी। माममे में कुछ नाम सामने आए थे। कहा यह भी गया कि मामले में आरोपियों की जाति की वजह से पुलिस ने अपनी भूमिका ठीक ढंग से नहीं निभाई। समाजवादी पार्टी के पॉलिटिकल प्रेशर के चलते पुलिस ने मामले में जरूरत के हिसाब से सख्ती और सक्रियता नहीं दिखाई।

ट्रेलर में ये भी दिखाया गया है कि इस क्राइम को महंत जी के लड़कों ने किया था। महंत जी को इस फिल्म में ब्राह्मण बताया गया है और इसी के चलते ब्राह्राण फिल्म के कंटेंट पर नाराज हो गया है।

परशुराम सेना के यंग स्टूडेंट लीडर कुशाल तिवारी ने कहा है कि अगर ये फिल्म बदायूं घटना पर आधारित है, तो फिर इसमें ब्राह्मणों पर आरोप लगाने की क्या जरूरत है? यह साफ है कि इस फिल्म के जरिए ब्राह्मणों को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। हमने इस मुद्दे पर लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है और हम फिल्म को यहां रिलीज नहीं होने देंगे।

वहीं ‘आर्टिकल 15’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एक्टर मनोज पाहवा ने अपनी राय रखी है। कहा कि यह कहानी पूरी तरह से बदायूं घटना पर आधारित नहीं है। यह फिल्म उस घटना से सिर्फ प्रेरित भर है। आर्टिकल 15 का मकसद भारत में फैले जातिवाद की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करना है।

अनुभव सिन्हा द्वारा डायरेक्टेड ‘आर्टिकल’ 15 में आयुष्मान खुराना के अलावा सयानी गुप्ता, इशा तलवार, कुमुद मिश्रा और मनोज पहवा प्रमुख भूमिका में हैं। यह फिल्म 28 जून को रिलीज होगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़