amozan, netflix पर दिखाए जा रहे कंटेंट के खिलाफ हाइकोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फिल्म और वेबसीरीज चलाने वाले नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के खिलाफ दाखिल याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी है। याचिका पर आरोप है कि नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो जैसे सर्विस प्रोवाइडर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अश्लील कंटेंट लोगों को पेश करते हैं। 

बुधवार को हुई सुनवाई में मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति वी. केमेश्वर राव की एक खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए इस मामले में अब केंद्र से अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है। अब इसकी अगली सुनवाई 8 फरवरी को होगी।

आपको बता दें कि अक्टूबर महीने में amozan, netflix और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफार्म के खिलाफ जस्टिस फॉर राइट्स एनजीओ ने दिल्‍ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। 

याचिका में कहा गया है कि इन वेबसाइटों पर अश्‍लील और वल्‍गर कंटेंट दिखाया जा रहा है जिससे कंटेंट से धार्मिक भावनाएं भी आहत होती हैं। साथ ही यह भी कहा गया था कि ऑनलाइन प्लेटफार्मों ने ग्राहकों को आकर्षित करने और लाभ कमाने के लिए अश्लील, यौन रूप से स्पष्ट, अश्लील, अपवित्र, विवादास्पद, धार्मिक रूप से वर्जित और नैतिक रूप से अनैतिक सामग्री की पेशकश की।

यही नहीं याचिकाकर्ता की ओर से यह भी मांग की गई है कि ऑनलाइन मूवी एप पर एक रेगुलेटरी बॉडी बनाई जाए।

अगली खबर
अन्य न्यूज़