घाटे से उबरने के लिए एयर इंडिया बेचेगी अपनी संपत्ति

घाटे में चल रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) अब देश भर में स्थित अपनी संपत्तियों को बेच कर पैसा जुटाएगी। कंपनी के मुताबिक़ 16 शहरों में स्थित इन संपत्तियों की एमएसटीसी के जरिये ई-नीलामी की जाएगी। मुंबई में एयर इंडिया के 30 से अधिक संपत्तीयां हैं जिनकी कीमत लगभग 250 करोड़ रुपए हैं। यह नीलामी दिसंबर महीने में हो सकती है। गौरतलब है एयर इंडिया की संपत्तियों को बेचने की योजना को कांग्रेस की गठबंधन सरकार के दौरान 2012 में मंजूरी दी गई थी लेकिन उस समय यह नीलामी परवान नहीं चढ़ पाई थी। 

मुंबई के फ्लैट 

एयर इंडिया के ये फ्लैट मुंबई के पाली हिल में 14 फ्लैट हैं जिनकी कीमत 200 करोड़ रुपए है, माहिम में स्थित फ्लैट की कीमत 3.12 करोड़, खार रोड स्थित तीन फ़्लैट हैं जिसमें से एक 3 BHK की कीमत 5.15 करोड़, 2 BHK की कीमत 4.28 करोड़ रुपए और एक अन्य 2 BHK फ्लैट की कीमत 4.88 करोड़ रुपए है। इसके अलावा कफ परेड स्थित वेनिस अपार्टमेंट के 3 BHK फ्लैट की कीमत 7.32 करोड़ है। मालाड स्थित कुल 9 फ्लैट की कीमत 89 लाख रुपए, बांद्रा के एक फ्लैट की कीमत 10.36 करोड़ रूपये और प्रभादेवी स्थित एक फ्लैट की कीमत 7 करोड़ रुपए है।  

एक अधिकारी के मुताबिक़ कुल 70 सम्पत्तियों को चिन्हित किया गया है अगर उन्हें बेचा जाता है तो करीब 700-800 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। इनमें आवासीय एवं व्यावसायिक दोनों तरह की संपत्तियां शामिल हैं। अधिकारी के अनुसार हम पहले भी कुछ संपत्तियों को नीलामी के लिये पेश कर चुके हैं लेकिन उन्हें खरीदार नहीं मिला।

आपको बता दें कि एयर इंडिया के मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे सहित अन्य शहरों में भी संपत्तियां हैं जिन्हें बेच कर  5 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य तय किया गया है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़