एक अप्रैल से महंगी होगी हवाई यात्रा

हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक झटका देने वाली खबर है। एक अप्रैल से हवाई यात्रा और महंगी हो जाएगी। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरपोर्ट सेफ्टी फी (ASF) बढ़ाने का फैसला किया है। इसलिए हवाई यात्रियों को अब टिकट के लिए अधिक भुगतान करना होगा।

घरेलू यात्रियों के लिए हवाई अड्डा सुरक्षा शुल्क में 40 रुपये की वृद्धि की गई है। इसलिए अब घरेलू यात्रियों को हवाई अड्डा सुरक्षा शुल्क (airport security fee) के रूप में 200 रुपये चुकाने होंगे। पहले यह फीस 160 रुपये थी। जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई अड्डा सुरक्षा शुल्क 12 डॉलर देना होगा।

बता दें कि, हवाई जहाज से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को हवाई अड्डा सुरक्षा शुल्क देना पड़ता है। हालांकि, 2 साल से कम उम्र के बच्चों, ऑन-ड्यूटी एयरलाइन स्टाफ या एक टिकट के साथ कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़ने वाले यात्रियों को इससे छूट मिलती है।

हर छह महीने में हवाई अड्डे के सुरक्षा शुल्क की समीक्षा की जाती है। सितंबर 2020 में यह शुल्क 150 रुपये था। इसके बाद इस शुल्क में 10 रुपये की वृद्धि करते हुए 160 रुपये कर दिया गया। अब इस शुल्क को बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है।

तो वहीं अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डा सुरक्षा शुल्क में 4.95 से बढ़ाकर 5.20 डॉलर कर दिया गया था। इसके बाद अब यह शुल्क बढ़कर 12 डॉलर हो गया है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़