जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने बनाई नई नीति

सुनील भारती मित्तल ने सिर्फ टेलिकॉम ही नहीं, बल्कि टीवी डिस्ट्रीब्यूशन में भी मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को चुनौती देने का मन बना लिया है। जियो ने हाल ही में देश के दो सबसे बड़े केबल ऑपरेटर्स- हैथवे केबल ऐंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स को खरीदा है। इसे देखते हुए अब मित्तल ने एयरटेल डिजिटल टीवी के अंदर आने वाले अपने डीटीएच बिजनेस को डिश टीवी के साथ मर्ज करने के लिए बातचीत शुरू की है।

अगर मित्तल इसमें सफल होते हैं तो मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी टीवी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी होगी। इसके पास 3.8 करोड़ सब्सक्राइबर्स और देश के डीटीएच मार्केट का 61 पर्सेंट शेयर होगा। ईटी के सवालों को जवाब देते हुए एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा, हम पॉलिसी के तहत मार्केट की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते। वहीं डिश टीवी के प्रवक्ता ने भी कहा कि कंपनी मार्केट में चल रही अटकलों के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करती।

डिश टीवी ने बीते साल मार्च में वीडियोकॉन डी2एच के मर्जर को पूरा किया था और देश के डीटीएच मार्केट में मर्जर करने वाली पहली कंपनी बनी थी। फिलहाल इस मार्केट में कुल 6 डीटीएच ऑपरेटर्स हैं, जिनमें 6 पेमेंट आधारित सर्विस और एक फ्री सर्विस है।

सितंबर 2018 में जारी ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक डीटीएच मार्केट में 31 पर्सेंट हिस्सेदारी के साथ डिश टीवी (वीडियोकॉन डी2एच के साथ) सबसे आगे है। इसके बाद 27 पर्सेंट हिस्सेदारी के साथ टाटा स्काई और 24 पर्सेंट हिस्सेदारी एयरटेल डिजिटल टीवी के पास है। 31 दिसंबर 2018 को खत्म हुई तिमाही में डिश टीवी के पास 2.36 करोड़ सब्सक्राइबर्स थे और इसे 1,517.4 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी, जिसमें 517.6 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग मार्जिन था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़