1 अगस्त से बैंक के बदल रहे हैं नियम

कुछ बैंकों के नियम 1 अगस्त से बदल दिए जाएंगे। एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कोटक महिंद्रा बैंक, आरबीएल बैंक 1 अगस्त से नियमों में बदलाव करेंगे। इनमें से कुछ बैंक निकासी और जमा के लिए शुल्क लेंगे। कुछ बैंक न्यूनतम बैलेंस लिमिट को बढ़ाने जा रहे हैं।

एक्सिस बैंक अब ग्राहकों से 25 रुपये प्रति ईसीएस लेनदेन का शुल्क लेगा। इससे पहले, लेनदेन मुफ्त था। एक्सिस बैंक ने एक से अधिक लॉकर के उपयोग के लिए शुल्क भी लिया है। इसके अलावा, बैंक प्रति बंडल 100 रुपये नकद हैंडलिंग शुल्क भी लेगा। कोटक महिंद्रा बैंक अब निम्नलिखित पांच मुफ्त एटीएम निकासी में से प्रत्येक के लिए प्रति माह 20 रुपये का शुल्क लेगा। इसके अलावा, यदि खाते में न्यूनतम शेष राशि नहीं है, तो बैंक जुर्माना वसूल करेगा।

 बैंक ऑफ महाराष्ट्र के बचत खाता धारकों को अब अपने खाते में पहले से अधिक न्यूनतम बैलेंस रखना होगा। बैंक ने अब तक 1,500 रुपये से मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपये निर्धारित किया है। यदि खाते में शेष राशि इससे कम है, तो मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। अर्ध-शहरी शाखाओं पर 50 रुपये और ग्रामीण शाखाओं पर 20 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें:आगामी 48 घंटों में मुंबई और कोकण में जोरदार बारिश की आशंका

आरबीएल बैंक द्वारा किए गए बदलाव भी 1 अगस्त से लागू होंगे। यदि आप अपना बैंक डेबिट कार्ड खो देते हैं, तो आपको नए कार्ड के लिए 200 रुपये का भुगतान करना होगा, और यदि कार्ड क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आपको रुपये का भुगतान करना होगा। अब आपको डेबिट कार्ड के लिए प्रति वर्ष 250 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, मेट्रो, शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहक एटीएम के माध्यम से एक महीने में केवल पांच मुफ्त लेनदेन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:3 से अधिक मामले आने पर बीएमसी सील करेगी पूरी इमारत

अगली खबर
अन्य न्यूज़