30-31 मई को बैंक कर्मचारी करेंगे हड़ताल

अगर आपका बैंक में कोई काम है तो उसे 29 मई तक अवश्य निपटा लें क्योंकि 30 और 31 मई को यानि दो दिन देश भर के बैंक कर्मी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल करने वाले हैं। हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की वेतन में केवल दो प्रतिशत की वृद्धि के विरोध में किया गया है। इससे देशभर में बैंकिंग सर्विसेज बुरी तरह से प्रभावित हो सकती हैं साथ ही बिजनेस और इंडस्‍ट्री पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है।

दो बार रखा गया प्रस्ताव 

वेतन वृद्धि को लेकर पांच मई 2018 को हुई बैठक में आईबीए ने दो प्रतिशत वृद्धि की पेशकश की थी पहली पेशकश अक्टूबर 2017 में तो दूसरी पेशकश नवंबर 2017 में की गयी थी। बैंक‍ यूनियनों के अनुसार इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने वेतन में मात्र 2 फीसदी की ही बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा था। इसमें 31 मार्च, 2017 तक वेज बिल कॉस्ट में 2 फीसदी के इजाफे का प्रावधान है। लेकिन बैंक यूनियन ने आईबीए के प्रस्ताव का विरोध किया है।

एनपीए से बैंक घाटे में 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूनाइटेड फॉरम ऑफ बैंक यूनियन ने इस प्रस्ताव का विरोध किया है। रिपोर्ट्स में आगे कहा गया है कि यूनियन के संयोजक देवीदास तुलजापुरकर ने बताया कि एनपीए के कारण ही बैंकों को नुकसान हो रहा है। इस नुकसान के लिए बैंक कर्मचारी जिम्मेदार नहीं हैं। दरअसल बैंको ने घाटे की स्थिति को आधार बन कर इस वेतन बढ़ोत्तरी से इनकार किया था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़