बैंक एटीएम से नकद निकासी, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड शुल्क बढ़ाएंगे

एटीएम(ATM)  से निकासी और डेबिट/क्रेडिट कार्ड (Debit credit card charges)  शुल्क अब बढ़ेगा। अगर ग्राहक निर्धारित सीमा से ज्यादा एटीएम से पैसे निकालते हैं तो बैंक उनके चार्ज बढ़ा सकते हैं।

आरबीआई (RBI) ने हाल ही में एटीएम शुल्क (ATM CHARGES) बढ़ाने के लिए बैंकों से 21 रुपये प्रति लेनदेन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।  ये नई दरें 1 जनवरी 2022 से लागू होंगी।  ग्राहक बैंक के एटीएम के माध्यम से प्रति माह पांच मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं।

इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन शामिल हैं।  इससे अधिक ट्रांजेक्शन होने पर ग्राहक को शुल्क देना होगा।  इसके लिए प्रत्येक लेनदेन के लिए 20 रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।  एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों से नकदी निकालने के लिए बैंकों के पास मेट्रो शहरों में तीन और अन्य शहरों में पांच मुफ्त एटीएम लेनदेन हैं।

एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन कर दिया गया है।  गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, इसे 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है।  ये नई दरें 1 अगस्त 2021 से लागू होंगी।आरबीआई के अनुसार, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान की प्रक्रिया करने वाले व्यापारियों द्वारा इंटरचेंज शुल्क लिया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने जुलाई की शुरुआत में एटीएम और बैंक शाखाओं से पैसे निकालने के लिए सेवा शुल्क में बदलाव किया है।  इसके तहत कई चार्ज बढ़ाए गए हैं।एसबीआई के मुताबिक, बीएसबीडी खाताधारक अब बिना किसी सर्विस चार्ज के सिर्फ चार बार शाखाओं और एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।  यदि ग्राहक इससे अधिक एटीएम या शाखाओं से निकालते हैं, तो उन्हें प्रत्येक लेनदेन के लिए सेवा शुल्क और जीएसटी के रूप में 15 रुपये का भुगतान करना होगा।  यही नियम एसबीआई के अलावा किसी अन्य एटीएम से निकासी पर भी लागू होता है।

यह भी पढ़े- महाराष्ट्र के महाड में भूस्खलन, 72 लोग लापता

अगली खबर
अन्य न्यूज़