रिलायंस रिटेल में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा कार्लाइल ग्रुप

अमेरिका की निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड( Reliance retail) में 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके बाद, कार्लाइल ग्रुप अब रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 15,000 करोड़ रुपये (2 बिलियन) का निवेश करने पर विचार कर रहा है।

रिटेल सेक्टर में कार्लाइल ग्रुप का यह पहला निवेश है। भारतीय खुदरा क्षेत्र में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश इस क्षेत्र में सबसे बड़ा निवेश हो सकता है। अमेरिकी कंपनी भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल कंपनियों में निवेश करने की योजना बना रही है। इसमें रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में निवेश शामिल है। इस निवेश को लेकर दोनों कंपनियों के बीच चर्चा चल रही है।

सिल्वर लेक ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म में सिल्वर लेक ने 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। मुकेश अंबानी भारत में खुदरा व्यापार में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं। मुकेश अंबानी इस विस्तार के लिए संभावित निवेशकों की तलाश कर रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड फ्यूचर ग्रुप के खुदरा और थोक कारोबार के साथ-साथ लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग का कारोबार भी संभालेगी। यह रिलायंस, फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार, ईजीडी और एफबीबी के 1800 से अधिक स्टोरों तक पहुंच जाएगा। यह सौदा 24,713 करोड़ रुपये का है।

यह भी पढ़ेभारत ने PUBG सहित चीन के अन्य 118 ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध, देखें लिस्ट

अगली खबर
अन्य न्यूज़