APMC मार्केट में विदेशी प्याज की आवक बढ़ी, प्याज के दाम घटना हुए शुरू

इस समय एक बार फिर प्याज की कीमतों (onion price) को लेकर देश की राजनीति गरम है। प्याज की कीमतें इस समय लगभग 100 रुपये प्रति किलो हो गई हैं, इसका कारण बाजार में प्याज (onion) की कमी को बताया जा रहा है। लेकिन प्याज की बढ़ती हुई कीमतों को लगाम लगाने के लिए सरकार की तरफ से आयात (import) को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके बाद देश की मंडियों में विदेशी प्याज की आवक बढ़ गई है। प्याज की आवक बढ़ने से कीमतों में गिरावट शुरू हो गयी है।

मुंबई (mumbai) से सटे नवी मुंबई (navi mumbai) के वाशी स्थित APMC मार्केट में इस समय ईरान (iran) और इराक (Iraq) के बाद अब अफगानिस्तान (afganistan) का भी प्याज दाखिल हो गया है। परिणामस्वरूप, प्याज की कीमतें गिरकर 50-60 रुपये प्रति किलोग्राम तक कम हो गई हैं। हालांकि अभी भी यह कीमत आम लोगों का बजट बिगाड़ सकता है।

बताया जाता है कि, महाराष्ट्र (maharashtra) सहित देश के अन्य जिलों में हुई बेमौसम बरसात से प्याज की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। उत्पादन का लगभग 50 फीसदी नुकसान हुआ है।  इसलिए, निकट भविष्य में प्याज की कीमतों में भारी वृद्धि होने की आशंका को देखते हुए कई व्यापारियों ने विदेशी प्याज का ऑर्डर देना शुरू कर दिया है।

कुछ दिनों पहले, एपीएमसी बाजार (APMC market) में ईरान से आयातित प्याज बिक रहा था। इसके बाद इराक से भी प्याज मंगाया गया और अब अफगानिस्तान से भी प्याज आ गई है।

कुछ व्यापारियों ने अधिक मात्रा में प्याज का आर्डर दिया है। प्याज को विदेशों से आयात करने में 15 से 18 दिन लगते हैं।  इसलिए, अगले कुछ दिनों में अधिक मात्रा में बाजारों में प्याज बिकने लगेगी, जिसके बाद प्याज की कीमतों में और भी गिरावट होने की संभावना जताई जा रही है।

प्याज के दाम जो पहले 80 रुपये प्रति किलो तक थे, अब थोक बाजार में घटकर 60-65 रुपये प्रति किलो पर आ गयी हैं। और लगातार बाजार में प्याज की आवक बढ़ रही है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़