Phone Pe मुंबई से कर्नाटक शिफ्ट करेगा अपना कार्यालय

वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर परियोजना के गुजरात जाने के कुछ दिनों बाद, फिनटेक ऐप फोनपे ( PHONE PE)  ने भी महाराष्ट्र से अपने कार्यालय को स्थानांतरित करने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र सरकार के गुरुवार के समाचार पत्र में एक सार्वजनिक नोटिस में यह अधिसूचित किया गया है कि मुंबई में फोनपे कार्यालय को कर्नाटक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

सरकार के लिए एक और झटका

फोनपे ने अपने मुंबई कार्यालय को बेंगलुरू स्थानांतरित करना सत्तारूढ़ शिवसेना-भाजपा सरकार के लिए एक और झटका के रूप में माना जा रहा है।  हाल ही में वेदांत ने महाराष्ट्र से बाहर जाने का फैसला किया था।

वेदांत-फॉक्सकॉन की 2.06 लाख करोड़ रुपये की मेगा-प्रोजेक्ट को पड़ोसी गुजरात में लागू करने की घोषणा ने महाराष्ट्र में राजनीतिक हंगामा खड़ा कर दिया। सौदे के 90% में 2 लाख से अधिक नौकरियां पैदा करने की क्षमता थी जिसे उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पिछली महा विकास अघाड़ी सरकार ने अंतिम रूप दिया था।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में सरकार बदलने के बाद, वेदांत समूह ने जुलाई में उनके साथ कई बैठकें कीं, लेकिन अंततः गुजरात को चुनने का फैसला किया। बहुराष्ट्रीय खनन कंपनी वेदांत लिमिटेड ने अपनी 20 अरब डॉलर की सेमीकंडक्टर परियोजना के लिए गुजरात को चुना। ताइवान के फॉक्सकॉन के साथ एक संयुक्त उद्यम।

मुंबई में मुख्यालय वाली फर्म का मुख्य परिचालन गोवा, कर्नाटक, राजस्थान और ओडिशा में लौह अयस्क, सोना और एल्यूमीनियम खनन में है। वेदांत लिमिटेड एक व्यापक रूप से विविध भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसकी बिजली उत्पादन, खनन, तेल और गैस क्षेत्रों में प्रमुख उपस्थिति है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र में वेदांत फॉक्सकॉन परियोजना लाने में अपनी निष्क्रियता के लिए महा विकास अघाड़ी सरकार को दोषी ठहराया और कहा कि नई सरकार के सत्ता में आने के बाद वह कंपनी द्वारा मांगी गई परियोजना के लिए पूंजीगत सब्सिडी के लिए सहमत हुई।

यह भी पढ़ेमुंबई रिक्शा-टैक्सी चालक 26 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

अगली खबर
अन्य न्यूज़