PNB बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी बैंक

 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अब देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है।  यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को पीएनबी में विलय कर दिया गया है।  दोनों बैंकों की शाखाएं बुधवार से पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं।  तीनों बैंकों का विलय बुधवार को पूरा हुआ। आपको बता दें कि अभी हाल ही में कई छोटे बैंकों को बड़ी बैंकों में विलय कर दिया गया है।

बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इन तीन बैंकों के विलय के बाद PNB एक परिष्कृत और आधुनिक बैंक के रूप में उभरा है।  पीएनबी 2.0 के रूप में, बैंक ने नई शाखाओं सहित सभी शाखाओं में काम करने के लिए अद्यतन सेवा प्रदान कर रही है।  इसमें मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग भी शामिल हैं।

विलय के बाद, नए PNB बैंक की 11,000 से अधिक शाखाएँ हो जाएंगी।  और अब पीएनबी के पास 13,000 से अधिक एटीएम होंगे। बैंक में अभी एक लाख कर्मचारी हैं।  और बैंक का कुल कारोबार 18 लाख करोड़ रुपये हो गया है।  

पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ एस.एस मल्लिकार्जुन राव ने कहा कि, बैंक के भौगोलिक विस्तार में बहुत वृद्धि हुई है और यह ग्राहकों को प्रभावी ढंग से सेवा देने में सक्षम होगा। 

गौरतलब है कि यह वही PNB बैंक है जो अभी कुछ महीने पहले ही नीरव मोदी द्वारा किये गए करप्शन की मार झेल रहा था। हालांकि बैंक अभी पूरी तरह से उबर नहीं पाया है लेकिन इस बैंक ने जिस तरह से कमबैक किया वह जरूर कबिलेतारीफ है। नीरव मोदी इस बैंक का 13 हजार करोड़ रूपए लेकर विदेश फरार हो गया है, इस कांड में उसका मामा भी शामिल था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़