CRPF और सेना से रिटायर्ड हो चुके लोगों के लिए CRPF में भर्ती शुरू, इंटरव्यूह से होगा सेलेक्शन

CRPF और सेना से रिटायर्ड हो चुके लोगों के लिए CRPF में भर्ती शुरू किया गया है, जिसमें इंटरव्यूह से सेलेक्शन होगा। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में 2439 पद भरे जाएंगे।पैरामेडिकल स्टाफ के ये पद देश भर के विभिन्न सीएपीएफ अस्पतालों में भरे जाएंगे। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवारों का चयन सीधे साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

इन पदों के लिए उम्मीदवार सीधे 13 सितंबर से 15 सितंबर 2021 के बीच साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र (सीआरपीएफ भर्ती 2021) देख सकते हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने विभिन्न सीएपीएफ अस्पतालों में अनुबंध के आधार पर पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

साक्षात्कार द्वारा होगा चयन

पात्र और इच्छुक उम्मीदवार सीआरपीएफ पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए निर्धारित तिथि और समय पर साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं.  उम्मीदवारों को अपने सभी मूल और संबंधित दस्तावेजों को अपनी फोटोकॉपी (सेवानिवृत्ति प्रमाण पत्र / पीपीओ, डिग्री, आयु का प्रमाण और अनुभव प्रमाण पत्र आदि) के साथ रखना आवश्यक है।  साथ ही उम्मीदवारों को सादे कागज पर पूरी जानकारी के साथ आवेदन जमा करना होगा।  आवेदन में जिस पद के लिए आवेदन किया गया है उसका नाम आवेदन में भरना होगा।  आवेदन के साथ 3 हाल की तस्वीरें होनी चाहिए।

स्थिति विवरण

असम राइफल्स (AR) – 156

सीमा सुरक्षा बल (BSF)- 365

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) – 1537

इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)- 130

सेवा चयन बोर्ड (SSB) – 251

पात्रता

सीएपीएफ, एआर और सशस्त्र बलों से सेवानिवृत्त उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 62 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा के सीधे साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.  ऐसे में इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 13 सितंबर से 15 सितंबर 2021 के बीच होने वाले इंटरव्यू में शामिल होना होगा.

विज्ञापन (Notification) PDF

अगली खबर
अन्य न्यूज़