29 जून को लॉन्च होगा 125 रुपये का सिक्का

जल्द ही आपको 125 रुपये का सिक्का दिख सकता है। भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू  29 जून को प्रशांत चंद्र महालनोबिस की 125 वीं जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 125 रुपये का स्मृति सिक्का और पांच रुपए का नया सिक्का जारी करेंगे।

सरकार बाजार में जल्द ही 125 रुपये का सिक्का लाने जा रही है। ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय बाजार में 125 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा। फिलहाल भारत में सबसे अधिक मूल्य के सिक्के के रूप में 10 रुपये का सिक्का चलन में है। इसके साथ ही 500 और 1000 के नोटों में भी बदलाव किया जायेगा। इस बदलाव के बाद सरकार बाजार में नए सिक्के लाएगी।

आपको बता दें कि पी.सी महालनोबिस जयंती को सांख्यिकी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। कलकत्ता में जन्म लेने वाले महालनोबिस एक प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद थे। उन्हें दूसरी पंचवर्षीय योजना के अपने मसौदे के कारण जाना जाता है। भारत की स्वत्रंता के पश्चात नवगठित मंत्रिमंडल के सांख्यिकी सलाहकार बने तथा औद्योगिक उत्पादन की तीव्र बढ़ोतरी के जरिए बेरोजगारी समाप्त करने के सरकार के प्रमुख उद्देश्य को पूरा करने के लिए कई कार्य किये थे। उन्होने भारतीय सांख्यिकीय संस्थान की स्थापना भी की थी।

भारतीय सांख्यिकी संस्थान ने सांख्यिकी दिवस मनाने के लिए 29 जून को कोलकाता में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया है वहीँ पर 125 रूपये के सिक्के को लॉन्च किया जायेगा। गौरतलब है कि महालनोबिस द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों को देखते हुए सरकार ने 2007 में हर साल की 29 जून को सांख्यिकी दिवस के रूप में मानने की घोषणा की थी। 29 जून को ही महालनोबिस का जन्म भी हुआ था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़