मुंबई में बीएमसी द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में 1,300 नए डिजिटल क्लासरूम

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) वर्तमान शिक्षा वर्ष से 1,300 नए डिजिटल क्लासरूम शुरू करेगा। बीएमसी के इस फैसले के साथ ही अब बीएमसी स्कूलो में डिजिटल क्लासरूम की कुल संख्या 2600 हो जाएगी।  बीएमसी में पहले से ही ही 1,300 डिजिटल क्लासरूम चल रही है।  

2,944 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान

इस वर्ष, नागरिक निकाय ने शिक्षा के लिए 2,944 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया, जिसमें 244 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए रखा गया है।  इन फंडों का उपयोग करके नए डिजिटल क्लासरूम स्थापित किए जा रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में, बीएमसी नागरिक संचालित स्कूलों की स्थितियों में सुधार कर रही है।  इसने शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए 2017 में कक्षा 10 के छात्रों को टैबलेट भी वितरित किए थे।

डिजिटल कक्षाओं में, विभिन्न विषयों को डिजिटल बोर्ड पर पढ़ाया जा रहा है, जिसमें ऑडियो और विज़ुअल प्रतिनिधित्व हैं जो सीखने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।  बीएमसी के  डिजिटल क्लासरूम को छात्रों का भी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।  इसके अलावा, COVID-19 के कारण डिजिटल क्लासेस की भी मांग बढ़ती जा रही है।  

बीएमसी ने 2016 में गोवंडी के शिवाजी नगर इलाके में अपनी पहली डिजिटल कक्षाओं की शुरुआत की।  इसके बाद, डिजिटल कक्षाओं की संख्या धीरे-धीरे छह साल बाद वर्तमान संख्या में बढ़ गई।

यह भी पढ़ेबीएमसी 'इन' छात्रों की मेडिकल और इंजीनियरिंग की भरेगी फीस !

अगली खबर
अन्य न्यूज़