मुंबई: COVID-19 मानदंडों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई में 84% की गिरावट

(Representational Image)
(Representational Image)

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर कार्रवाई का सामना करने वाले लोगों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है।बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) द्वारा सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, मार्च में अब तक औसतन 2,500-3,000 लोगों पर रोजाना जुर्माना लगाया गया है। इससे पता चलता है कि पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 84 प्रतिशत की गिरावट आई है जब 19,000 से अधिक नागरिकों को मास्क नहीं पहनने के लिए पकड़ा गया और जुर्माना वसूला गया था। शहर में COVID-19 मामलों की संख्या में भारी गिरावट आई है।

इस बीच, राज्य COVID टास्कफोर्स ने जून 2022 तक चौथी लहर की चेतावनी दी है। चूंकि दैनिक मामलों में गिरावट देखी गई और सफाई मार्शलों और नागरिकों के बीच झड़पों की संख्या में वृद्धि हुई, इसलिए कार्रवाई कम कर दी गई है। मास्क पहनने को लेकर क्लीन-अप मार्शलों और लोगों के बीच लड़ाई के कई वीडियो वायरल हुए हैं।

अधिकारी ने आगे कहा कि लोगों को अब पूर्ण टीकाकरण से कोई डर नहीं है। तीसरी लहर के बाद मास्क नहीं पहनने वाले सड़क पर अधिक नागरिक हैं। 8 मार्च को मार्शलों ने 2,349 लोगों को दंडित किया, जबकि 4.69 लाख रुपये का जुर्माना वसूला। इस बीच, एक दिन पहले, 7 मार्च को, 2,562 लोगों को दंडित किया गया और 5.12 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया।

मार्च 2020 में कोरोनावायरस ( CORONAVIRUS) महामारी के फैलने के बाद, बीएमसी ने सार्वजनिक क्षेत्रों में मास्क अनिवार्य कर दिया था। इसके लिए 200 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। पिछले साल, COVID-19 की दूसरी लहर के बीच, नागरिक निकाय ने क्लीन-अप मार्शलों की संख्या को 2,400 से बढ़ाकर 4,800 कर दिया था।

यह भी पढ़ेयात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए मोनो रेल का महालक्ष्मी तक किया जाएगा विस्तार

अगली खबर
अन्य न्यूज़