नवी मुंबई - 2023 में लापता बच्चों के 88% मामले सुलझाए गए

एक वरिष्ठ अधिकारी ने 6 दिसंबर को कहा कि इस साल जनवरी से नवंबर के बीच नवी मुंबई में लापता बच्चों से जुड़े कम से कम 88% मामले सुलझा लिए गए हैं। वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय के अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों में लापता बच्चों से जुड़े मामलों का पता लगाने की दर 2023 में अब तक लगभग 88% थी। (88% Cases Of Missing Children Solved In 2023, Claims Navi Mumbai Police)

सैटेलाइट सिटी में एक ही दिन में आठ बच्चों के लापता होने के संदर्भ में मीडिया प्रतिनिधियों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जनवरी और नवंबर 2023 के बीच, नवी मुंबई के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में बच्चों के लापता होने के 371 मामले दर्ज किए गए।रिपोर्ट के अनुसार, नवी मुंबई में लापता बच्चों के 325 मामले, या कुल मामलों में से 88%, अब तक हल किए जा चुके हैं। (navi mumbai crime news) 

उन्होंने बताया कि 4 दिसंबर को एक दिन के दौरान नवी मुंबई के विभिन्न हिस्सों से आठ बच्चे लापता हो गए और पुलिस उन सभी का पता लगाने में सफल रही।इनमें से एक मामले में, दो बहनें अपने एक का जन्मदिन मनाने के लिए मंदिर गईं और उम्मीद से देर से लौटीं।

अधिकारी के अनुसार, एक अन्य मामले में, एक लड़के ने फुटबॉल कोचिंग के लिए प्रवेश का अनुरोध किया और जब उसके माता-पिता ने सहमति देने से इनकार कर दिया तो उसने घर छोड़ दिया। तीसरी घटना में, एक माँ ने अपनी बेटी को पढ़ाई न करने के लिए डांटा, जिससे बेटी ने बाहर जाने का फैसला किया। उन्होंने एक अन्य घटना का जिक्र किया जहां एक लड़की अपने परिवार को बताए बिना गुजरात में अपने रिश्तेदारों से मिलने चली गई और बाद में वापस आ गई।

अधिकारी के अनुसार, एक मामले में, एक लड़की और उसका प्रेमी भाग गए, लेकिन पुलिस उन्हें तुरंत ढूंढने में सफल रही। 5 दिसंबर को रिपोर्ट किए गए अलग-अलग मामलों में, पुलिस ने कहा कि एक दिन के दौरान महाराष्ट्र के ठाणे जिले में नवी मुंबई टाउनशिप के विभिन्न हिस्सों से चार युवा लड़कियां और दो लड़के लापता हो गए। लापता चार लड़कियों में से एक लड़की का पता चल गया.

अधिकारी के अनुसार, बच्चे, जिनकी किशोरावस्था 12 से 15 वर्ष के बीच थी, 3 से 4 दिसंबर के बीच लापता हो गए। एक अधिकारी ने कहा, छह बच्चों में से, एक 12 वर्षीय लड़का जो 4 दिसंबर को कोपरखैरने इलाके से गायब हो गया था, अंततः मिल गया और ठाणे रेलवे स्टेशन पर अपने परिवार से मिल गया।

अधिकारी ने अन्य मामलों की जानकारी देते हुए बताया कि कलंबोली इलाके की एक 13 वर्षीय लड़की 3 दिसंबर को अपने सहपाठी के जन्मदिन समारोह में शामिल हुई लेकिन वापस नहीं आई।

यह भी पढ़े-  मुंबई MSHRC 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस समारोह मनाएगा

अगली खबर
अन्य न्यूज़