अप्रैल से पैन कार्ड में होंगे ये बड़े बदलाव

पैन कार्ड को अनेक जगहों पर अनिवार्य कर दिया गया है। परंतु पैन कार्ड तैयार कराने से पहले अब कुछ नियमों पर लक्ष्यों पर देने की आवश्यकता है। आयकर विभाग ने पैन कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आयकर विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है। 1 अप्रैल से होने वाले नियमों के बदलाव को जानिए...

आधार को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य

पैन कार्ड और आधार कार्ड को एक दूसरे से जोड़ना अब अनिवार्य कर दिया गया है। जर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो, तब उस पैन कार्ड को निष्क्रिय समझा जाएगा। आधार और पैन कार्ड लिंक करने के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 तक बढ़ाई गई है। जिससे 31 तारीख तक आधार पैन को लिंक करना आवश्यक है। साथ ही अगर ढाई लाख से अधिक की वार्षिक आय होने पर पैनकार्ड आवश्यक है।

क्यू आर कोड भी होगा

पैन कार्ड पर नाम, जन्म तारीख जैसी जानकारी के अलावा अब क्यू आर कोड भी दिया जाएगा। इससे कार्डधारक की फोटो सहित साइन और अन्य जानकारी उपलब्ध होगी। पैन कार्ड स्कैन करके यह जानकारी मिल सकेगी।

मोबाईल से होगा स्कैन

पैन कार्ड पर दर्ज क्यू आर कोड को मोबाईल पर कुछ ऐप के द्वारा स्कैन किया जाएगा। इसके लिए ‘एनहैन्स्ड पैन क्यूआर कोड रीडर’ गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही जब तक नया पैन कार्ड नहीं आ जाता पुराना पैन कार्ड सक्रिय रहता है। अधिक जानकारी के लिए https://www.tin-nsdl.com/  इस वेबसाइट पर जाएं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़