हर 10 साल में अपडेट करना पड़ेगा आधार कार्ड

आधार कार्ड को देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक विश्वसनीय और महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण के रूप में माना जाता है। आधार केंद्र नया आधार लेने के साथ-साथ कार्ड पर फोटो, पता, नाम परिवर्तन को संभालते हैं। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड ( Aadhara card) से जोड़ना, आधार कार्ड को भी पैन कार्ड और बैंक खाते से जोड़ा जाना चाहिए।

इसके साथ ही जिन लोगों ने आधार कार्ड के 10 साल पूरे कर लिए हैं, उनके लिए आधार कार्ड अपडेट करने की मुहिम शुरू की गई है। इसमें यह अभियान राज्य के पुणे, मुंबई और ठाणे जिलों में शुरू किया गया है और केंद्र प्रबंधकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो उसे अपडेट करने के लिए आपको आधार केंद्र पर जाना होगा । पते में बदलाव के मामले में नए पते का प्रमाण देना होगा। साथ ही इसमें कोई बदलाव न होने पर भी सत्यापन के लिए वर्तमान पता आधार केंद्र को देना होगा। यह वैकल्पिक है। हालांकि, अगर आधार कार्ड अपडेट किया जाता है, तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि संबंधित व्यक्ति उसी पते पर रह रहा है। इसके अलावा, बैंक खातों और सरकारी सब्सिडी योजनाओं के लिए ई-केवाईसी आसान हो जाएगा। 

नया आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं है। निम्नलिखित प्रमाणों में से एक को संलग्न करना आवश्यक है: पासपोर्ट, पासपोर्ट, पैन कार्ड, पैनकार्ड, राशन कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, चालक का लाइसेंस।  पांच वर्ष की आयु तक का जन्म प्रमाण पत्र। स्कूली छात्रों के लिए बोनाफाइड। साथ ही, यदि कोई दस्तावेज नहीं हैं, तो 'अनुलग्नक ए' आवेदन की सुविधा होना आवश्यक है।य

यह भी पढ़ेमुंबई में आखों की बीमारी से लोग परेशान

अगली खबर
अन्य न्यूज़