नवी मुंबई: सुबह 7 से लेकर 2 बजे तक खुली रहेंगी दूकानें

नवी मुंबई महानगरपालिका (navi Mumbai municipal corporation) कोरोना रोगियों की संख्या हर दिन अब पचास से भी कम या रही है। जिसके बाद प्रशासन ने मंगलवार से कुछ प्रतिष्ठान शुरू करने का निर्णय लिया। इस निर्णय के अनुसार, आवश्यक सेवाओं वाली अन्य एकल दुकानों को सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक जारी रखने की अनुमति दी गई है। हालांकि, मॉल और शॉपिंग सेंटर की दुकानों को अभी इसकी अनुमति नहीं दी गई है।

भीड़भाड़ से बचने के लिए आवश्यक सेवाओं (essential service) को छोड़कर शनिवार और रविवार को अन्य दुकानें बंद रहेंगी। साथ ही नागरिकों को दोपहर 2 बजे के बाद बिना किसी काम के घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई है। यदि दुकानदार नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें कोरोना के खत्म होनेे तक दुकानें बंद रखने की सजा सुनाई जाएगी। इस बीच, सुबह या शाम को चलने, दौड़ने या व्यायाम करने की अनुमति है या नहीं, इस पर कोई नया स्पष्टीकरण नहीं आया है। हालांकि, इसके लिए पिछले नियम लागू होने की बात प्रशासन के सूत्रों द्वारा कही जा रही है।  राज्य सरकार ने स्थानीय

प्रशासन को प्रतिबंधों में ढील देने का अधिकार दिया है। लेकिन इसके लिए कोरोना टेस्ट में नए मरीजों की संख्या 10 प्रतिशत या उससे कम सामने आनी चाहिए।

चिकित्सा या अन्य आपात स्थिति को छोड़कर, दोपहर 2 बजे के बाद आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार सामान की होम डिलीवरी की अनुमति होगी।  कोरोना विषयक काम करने वाले कार्यालयों को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालयों में 25 प्रतिशत कर्मचारी कार्यरत रहेंगे।

जिला कलेक्टर के आदेशानुसार सप्ताह के सभी दिन यानि सोमवार से रविवार सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक कृषि की दुकानें खुली रहेंग।  दुकानों पर आपूर्ति किए जाने वाले सामानों के परिवहन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। लेकिन दुकानदार निर्धारित समय के बाद ग्राहकों को सामान नहीं बेच सकेंगे। साथ ही होम डिलीवरी सेवा पूर्व में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगी।

हालांकि शहर में मरीजों की संख्या में कमी आ रही है, बावजूद इसके अगले 15 दिनों तक पाबंदियां बरकरार रखी गयी हैं। लेकिन इनमें आंशिक ढील दी गई है। शहर में दुकानें 7 से 2 तक तथा अन्य दुकानें भी सोमवार से शुक्रवार तक खुली रहेंगी। सप्ताहांत में केवल आवश्यक सेवा की दुकानें ही खुलेंगी। सिनेमा, थिएटर, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, हालांकि बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें : नवी मुंबई के 4 सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस का निशुल्क जांच और उपचार होगा

अगली खबर
अन्य न्यूज़