50 और डबल डेकर बसें खरीदेगी बेस्ट

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) को नई डबल डेकर बसें खरीदने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिली है, जिन्हें चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। BEST ने जून 2020 और मार्च 2021 के बीच अपनी 120 बसों में से 70 को हटाना शुरु कर दिया है जो 14 साल के उपर हो गए है।   शहर में 1937 में डबल डेकर बसें शुरू की गईं थीं। कई निवासियों ने BEST की हेल्पलाइन पर कॉल करना शुरू कर दिया था और इन बसों को बचाने के लिए प्रबंधन से आग्रह किया था, जो शहर की संस्कृति का हिस्सा हैं।

50 डबल डेकर बसों की खरीद का आदेश 

BEST के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा की 140 यात्रियों की क्षमता वाली ये बसें रेलवे स्टेशनों से लेकर व्यावसायिक इलाको  जैसे CSMT- नरीमन पॉइंट, बांद्रा स्टेशन / कुर्ला स्टेशन-बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में बड़ी संख्या में लोगों को लाने-ले जाने के लिए आदर्श हैं। अधिकारियों के अनुसार, BEST शुरू में चरणबद्ध होने के लिए बसों के पहले बैच को बदलने के लिए 50 डबल डेकर बसों की खरीद का आदेश देगा। 

इन बसों की चेसिस को अशोक लीलैंड द्वारा बनाया गया है, जो कि ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (ओईएम) है, और उनके बॉडी को एंथनी गैरेज द्वारा बनाया गया है। इन बसों में केवल एक ही प्रवेश और निकास द्वार है, यह ऊपरी और निचले दोनों डेक के यात्रियों के लिए एक चुनौती है। इसके अलावा एकल डेकर वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों के लिए अधिक सुविधाजनक हैं, ”

बेस्ट के महाप्रबंधक  डॉ. सुरेंद्रकुमार बागडे का कहना है की "हम इन बसों को बंद कर रहे हैं, लेकिन इनके परिचालन को नहीं रोक रहे हैं।"

यह भी पढ़े- मुंबई में बढ़ी ठंड!

अगली खबर
अन्य न्यूज़