बेस्ट कर्मचारी 6 अगस्त को करेंगे हड़ताल, बैठक में लिया गया निर्णय

इस साल की शुरुआत में अपनी विविध समस्याओं को लेकर बेस्ट (best) के कर्मचारियों ने 9 दिनों तक हड़ताल की थी। उस समय इनकी सभी मांगों को मानने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर से बेस्ट के कर्मचारी हड़ताल शुरू करने जा रहे हैं। इस बार यह हड़ताल बेस्ट कर्मचारियों का वेतन, सेवा शर्त को लेकर है। बेस्ट कर्मचारियों ने यह हड़ताल 6 अगस्त को करने का निर्णय लिया है। कर्मचारियों का कहना है कि उनकी हड़ताल मांग न मानने तक जारी रहेगी।

कोर्ट को करना पड़ा था हस्तक्षेप 

बेस्ट कर्मचारियों ने अपने वेतन को लेकर साल 2016 में भी हड़ताल किया था। उस समय प्रशासन की तरह से उनकी हर मांग को पूरा करने का आशवासन दिया गया था, लेकिन काफी समय बीत जाने के बड़ा भी उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया। अपनी उसी मांग को पूरा करने के लिए बेस्ट कर्मचारियों ने इस साल की शुरुआत में यानी 7 जनवरी को अनिश्चितकालीन  हड़ताल किया, यह हड़ताल कुल 9 दिन चली थी। इसके बाद इस मामले में कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा था।

नहीं मानी गयी मांग 

हड़ताल को समाप्त करने के लिए बेस्ट प्रशासन और कर्मचारी संगठन के बीच एक समझौता भी हुआ था। उसके अनुसार बेस्ट वर्कर्स युनियन ने अपने वेतन वृद्धि को लेकर चार बार बेस्ट प्रशासन को पत्र लिखा, लेकिन एक भी पत्र का उत्तर नहीं दिया गया। इसी से नाराज होकर कर्मचारियों ने एक बार फिर से हड़ताल शुरू करने का निर्णय लिया है। इस संदर्भ में सोमवार को वडाला डिपो में कर्मचारियों ने एक बैठक भी की, उस बैठक में हड़ताल करने का निर्णय लिया गया।

'एक ही अधिसूचना से न्याय अधिकार प्रभावित'

आपको बता दें कि बेस्ट में मान्यता प्राप्त बेस्ट वर्कर्स यूनियन और द बॉम्बे इलेक्ट्रीकल वर्कर्स युनियन के लिए महाराष्ट्र औद्याोगिक संबंध नियम' में राज्य सरकार ने अलग अलग अधिसूचना जारी की है, कर्मचारियों को डर है कि इससे श्रमिकों के न्याय अधिकार प्रभावित होंगे। इसीलिए उन्होंने निर्णय लिया है कि 2 से 3 दिन अंदर वे हाईकोर्ट में एक याचिका भी दाखिल करेंगे।

पढ़ें: 6 अगस्त से फिर शुरू होगी Best की हड़ताल

अगली खबर
अन्य न्यूज़