धोबीघाट हुआ अतिक्रमण मुक्त, बीएमसी ने की तोड़क कार्रवाई

मुंबई के फेमस धोबीघाट को केवल मुंबई में रहने वाले ही नहीं बल्कि विदेशी भी देखने के लिए आते हैं। धोबीघाट की अपनी अलग पहचान है। यही कारण है कि इसके आकर्षण से बॉलीवुड भी अछूता नहीं रह पाया है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग यहां हुई है, लेकिन बढ़ते अतिक्रमण और अवैध निर्माण से धोबीघाट अपनी पहचान खोता जा रहा था। आख़िरकार कई बात शिकायतें मिलने के बाद बीएमसी ने तोड़क कार्रवाई कर धोबीघाट को अतिक्रमण से मुक्त कराया।

क्यों हुई तोड़क कार्रवाई?

संत गाडगे महाराज चौक मतलब सात रास्ता के करीब ही स्थित धोबीघाट में हर दिन हजारों कपड़े धोएं जाते हैं। कपड़े धोने के लिए यहां हजारों की संख्या में छोटी छोटी पानी की टंकियां, चबूतरे और पानी की निकासी के लिए छोटी बड़ी नालियां बनाई गयीं हैं। लेकिन कुछ समय बाद यहां अवैध रूप से निर्माण होने लगे,अतिक्रमण बढ़ने लगा, जिससे यहां आने जाने में लोगों को दिक्क़तें होने लगी। इसे देखते हुए बीएमसी ने यहां तोड़क कार्रवाई की।

'जी/दक्षिण' विभाग के सहायक आयुक्त देवेंद्र जैन के अनुसार धोबीघाट में कपड़े के गांठों को ले आने जाने में काफी परेशानी होती थी। इस बारे में मनपा के जी/दक्षिण विभाग को कई बार शिकायतें मिल चुकी थी। मुंबई पुलिस की सहायता से मनपा अधिकारीयों और कर्मचारियों ने 5 स्थानों पर तोड़क कार्रवाई कर अतिक्रमण से मुक्त कराया।

अगली खबर
अन्य न्यूज़