इस सप्ताह के अंत में मुंबई में समुद्र तटों, प्रमुख जगहों पर बीएमसी मार्शलों को तैनात किया जाएगा

(File Image)
(File Image)

क्रिसमस और नए साल के उत्सव के दौरान 48 निरीक्षण दल बनाने की घोषणा के कुछ दिनों बाद, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने शहर के सभी 24 प्रशासनिक वार्डों में मार्शलों की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया है।

सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को नियंत्रित करने के साथ-साथ मास्क उल्लंघन की निगरानी के लिए नागरिक निकाय ने मार्शलों को 700 से अनिर्दिष्ट संख्या तक बढ़ाने की घोषणा की है।

इसके बाद बीएमसी ने 25 और 26 दिसंबर को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने के लिए 15,144 लोगों को बुक किया और 30.28 लाख रुपये का जुर्माना वसूला।

इसलिए, इन मार्शलों में से अधिकांश को 31 दिसंबर और 1 जनवरी को मुंबई के समुद्र तटों और प्रमुख सैरगाहों पर तैनात किया जाएगा। इनमें वे स्थान शामिल हैं जहां त्योहारों की छुट्टियों के दौरान भारी मानव यातायात देखा जाता है।

एसडब्ल्यूएम विभाग मार्शलों को नियुक्त करने और लोगों को अपना चेहरा नहीं ढकने के लिए दंडित करने के लिए जिम्मेदार है।अधिकारी ने बताया कि इस वीकेंड के लिए मार्शलों को शिफ्ट आवंटित की जाएगी ताकि वे रात में भी काम कर सकें।

 आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक उल्लंघन करने वालों (2,429) पर ए वार्ड में जुर्माना लगाया गया जिसमें मरीन ड्राइव सैरगाह शामिल है, इसके बाद बांद्रा क्षेत्र को कवर करने वाले एच/वेस्ट वार्ड में 670 उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाया गया।

एक वरिष्ठ नागरिक अधिकारी ने कहा कि त्योहारी सप्ताहांत के दौरान जिन लोगों पर जुर्माना लगाया गया, उनमें से ज्यादातर बांद्रा, मरीन ड्राइव और गिरगांव चौपाटी में घूमने वाले या पर्यटक थे।

अधिकारी ने यह भी कहा कि वार्ड के अधिकारियों को सतर्क रहने और किसी भी तरह के आचरण का उल्लंघन होने पर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ेओमिक्रोन का डर, प्रतिबंध और छुट्टियो के कारण लोकल ट्रेन में यात्रियों की संख्या फिर काम हुई

अगली खबर
अन्य न्यूज़