अब आग बुझाएंगे फायर रोबो, बीएमसी ने जारी किया टेंडर

मुंबई में बढ़ती हुई आग की घटनाओं को देखते हुए दमकलकर्मी अपनी जान पर खेल कर आग को बुझाते हैं। इस कार्य में कभी कभी दमकलकर्मी घायल हो जाते हैं तो तो कभी उन्हें अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है। इसे देखते हुए बीएमसी ने अब फायर रोबो खरीदने का निर्णय लिया है। अब आग लगने पर यही बीएमसी रोबो आग बुझाएंगे, इससे दमकलकर्मियों की सुरक्षा भी बनी रहेगी।

टेंडर हो गए हैं जारी 

बीएमसी बजट के दौरान भी कमिश्नर अजोय मेहता ने भी फायर रोबो खरीदने का आश्वासन दिया था और अब जाकर यह प्रक्रिया शुरू की गयी है। इसके लिए अब टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। इस काम के लिए चुनी जाने वाली कंपनी अगले पांच सालों तक एक रोबो की देखभाल और आग बुझाने की जिम्मेदारी संभालेगी। इस कार्य के लिए 92 लाख रूपये का बजट तय किया गया है।

 

आग बुझाना है रिस्की 

आपको बता दें कि मुंबई जैसे शहर में जहां बड़ी बड़ी इमारतें हैं, शॉपिंग मॉल है, सिनेमा गृह हैं, यहां आग लगने का मतलब है कई की जान पर बन आना। साथ ही कमर्शियल इमरतों में जहां चारो तरफ कांच लगे होते हैं वहां आग बुझाना काफी मुश्किल भरा होता है क्योंकि इमारतों में लगे कांच पैक होने के कारण आग के धुएं बाहर नहीं निकल पाते हैं, इन्हीं धुओं में फंस कर कई दमकलकर्मी घायल हो जाते हैं। साथ ही पेट्रो केमिकल्स और अनु ऊर्जा जैसे स्थानों पर आग लगने पर उसे बुझाना और भी खतरनाक हो जाता है। इसीलिए ऐसे स्थानों पर फायर रोबो से आग बुझाना काफी आसान रहेगा और दमकलकर्मियों की सुरक्षा भी बनी रहेगी।

दमकल विभाग के चीफ प्रभात रहांगदले बताया कि इन रोबो को रिमोट कंट्रोल से निर्देशित किया जा सकेगा। और इससे आग बुझाना काफी आसान होगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़