सात महीनों में बीएमसी ने जब्त किये 48,841 किलोग्राम प्लास्टिक

बीएमसी ने दावा किया है कि पिछलें सात महीने में 48,841 किलोग्राम प्लास्टिक और कुल मिलाकर 2.21 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जब्त किए गए प्लास्टिक को अलग अलग वॉर्ड ऑफिस में जमा किया जाता है, जिसके बाद अब बीएमसी इस सभी प्लास्टिक के निपटान के लिए टेंडर निकालने पर विचार कर रही है।

377 व्यक्तियों पर मुकदमा

बीएमसी के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने 377 व्यक्तियों पर मुकदमा चलाया है जिन्होंने प्रतिबंधित प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग के लिए जुर्माना देने से इनकार कर दिया था। निरीक्षण टीमों ने 23 जून, 2018 से मुंबई के 5.19 लाख बाजारों, दुकानों और प्रतिष्ठानों का निरिक्षण किया।

प्रतिबंध के कार्यान्वयन में सुधार करने के लिए, बीएमसी अब अपनी टीमों को दैनिक लक्ष्य देने की योजना बना रही है। बीएमसी सड़क किनारे विक्रेताओं और फेरीवालों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अभियान भी शुरू करेगी। फिलहाल औसतन BMC शहर भर में फैली 24 विशेष टीमों के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 100 किलो प्लास्टिक एकत्र करती है।

 23 जून, 2018 से प्लास्टिक पर प्रतिबंध

23 मार्च, 2018 को, सरकार ने सभी एकल उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं जैसे बैग, चम्मच, प्लेट, बोतल और थर्मोकोल वस्तुओं के निर्माण, उपयोग, बिक्री और वितरण पर प्रतिबंध लगाने वाली एक अधिसूचना जारी की। यह प्रतिबंध 23 जून, 2018 से लागू हुआ।

अगली खबर
अन्य न्यूज़