Coronavirus effect : रानीबाग को किया गया बंद, शहर के कई बड़े गार्डेन भी होंगे बंद

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए कई देश एहतियातन बचने के उपाय कर रहे हैं। भारत मे भी अनेकों उपाय किये जा रहे हैं। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई(mumbai) मे भी कोरोना के दो पॉजिटिव टेस्ट (corona positive) पाए गए हैं। जिसके बादसे ही सरकार कई कदम उठा रही है। इसी कड़ी में बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने घोषणा की है कि भायखला स्थित रानी बाग चिड़िया घर को 15 मार्च से बंद कर दिया जाएगा। राज्य के अंतिम  आदेश के बाद ही इसे फिर से खोलने का निर्णय लिया जाएगा।

इस बारे में बात करते हुए रानीबाग चिड़ियाघर के एक अधिकारी ने कहा कि, कोरोना को देखते हुए उन्हें केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से बुनियादी एहतियाती तौर पर दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं, उन्होंने चिड़ियाघर को बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा, हालांकि चिड़ियाघर के जानवरों के लिए कोई विशेष दिशानिर्देश नहीं मिले हैं, लेकिन वे स्वच्छता संबंधित सभी कदम उठाएंगे।

डॉ. भाऊ दाजी लाड (BDL) संग्रहालय जो चिड़ियाघर के पास स्थित है, उसे भी बंद करने का फैसला लिया गया है।  इसके अलावा, कई पार्क और उद्यान भी बंद किए जाएंगे।

 प्रियदर्शनी पार्क के अधिकारियों ने भी फैसला किया है कि वे आज यानी सोमवार 16 मार्च से पार्क को बंद कर देंगे। इसके पहले बीएमसी ने भी मुंबई के सभी स्कूलों और कॉलेजों को भी बंद रखने का निर्देश दिया है।

आपको बता दें कि 16 मार्च तक महाराष्ट्र में कोरोना के 32 सकारात्मक मामले सामने आ चुके हैं। इस बारे में बीएमसी अस्पतालों का दावा है कि वे आपात स्थिति में स्थितियों को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

 घाटकोपर के राजावाड़ी अस्पताल, कुर्ला में केबी भाभा नगर अस्पताल और जोगेश्वरी में बालासाहेब ठाकरे ट्रॉमा केयर में 100 से अधिक बेड की व्यवस्था की गई है।

इसके अतिरिक्त, कोरोनोवायरस के लक्षण पॉजिटिव पाए जाने वाले रोगियों की निगरानी के लिए प्रत्येक वार्ड में छह सदस्यों वाली 24 स्वास्थ्य टीमें तैनात हैं। 

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी दो टीमों को तैनात किया जाएगा।  राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि केईएम अस्पताल में अगले दो दिनों में एक और प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी और जेजे अस्पताल में नई प्रयोगशालाएँ भी बनेंगी। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़