बीएमसी देगी पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को प्रशिक्षण

मौसम विभाग ने कयास लगाया है की इस साल मुंबई रहीत महाराष्ट्र में जल्द मॉनसून (Mumbai rain)  आ सकता है। रविवार को मुंबई के कई इलाको में बारीश भी हुई , जिसे देखते हुए बीएमसी ने मॉनसून के दौरान किसी भी तरह का कोई भी हादसा ना हो इसके मद्देनजर सुरक्षा उपायों का जायजा लेना शुरु कर दिया  है।  रविवार को बीएमसी के आला अधिकारियों ने मुंबई की लोकल ट्रेन में बैठकर रेलवे ट्रेक पर मॉनसून के दौरान पानी ना भरे इसके लिए स्थिती का जायजा लिया।  

हाड़ी इलाको में कई बार मॉनसून के दौरान होते है हादसे

मुंबई में कई जगहो पर पहाड़ी इलाके भी है। इन पहाड़ी इलाको में कई बार मॉनसून के दौरान हादसे हो जाते है जिनमे लोगों की मौत भी हो जाती है।  हालांकी बीएमसी ने इस बार  इन हादसो को रोकने के लिए खास योजना बनाई है।  मुंबई में पिछले तीन वर्षों में भूस्खलन में 50 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।इसलिए इस साल बीएमसी ने भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया है। 

बीएमसी ने ऐसे हादसो के दौरान लोगों की जान का कोई नुकसान ना हो इसलिए 20 मई से मुंबई में भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया । मुंबई के भांडुप, पवई, विक्रोली और घाटकोपर के पहाड़ी इलाको में बीएमसी लोगो को प्रशिक्षण देगी। इसके साथ ही बीएमसी ने अनिरुद्ध एकेडमी, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस जैसे एनजीओ के साथ मिलकर आपदा प्रबंधन विभाग की मदद से बीएमसी अत्यधिक संवेदनशील स्थानों में सभी निवासियों को एक आपदा प्रबंधन किट भी देगी वहीं।

यह भी पढ़े24 मई से 27 मई तक मुंबई के इन इलाकों में पानी की सप्लाई रहेगी बाधित!

अगली खबर
अन्य न्यूज़