बीएमसी ने पूलों की मरम्मत के प्रस्ताव को किया पास

मुंबई में पुलों की मरम्मत का कार्य जल्द ही शुरु हो सकता है। बीएमसी स्थायी समिति में प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। गुरुवार को बीएमसी स्थाई समिति में इस प्रस्ताव को पेश किया गया , जहां इसे मंजूरी दे दी गई।  मुंबई महानगरपालिका ने मुंबई शहर में 16 पुलों की मरम्मत का फैसला किया है।   इससे पहले डी.डी. देसाई स्ट्रक्चरल ऑडिट ने पुलों की जाँच की थी। 

गोखले पुल के बाद ऑडिट

मुंबई के अंधेरी इलाके के गोखले पुल में हुए हादसे के बाद बीएमसी ने मुंबई में 296 पुलों का वैधानिक ऑडिट करने का फैसला किया था। इसके बाद, हिमालय ब्रिज के ऑडिट करनेवाले नीरज देसाई की कंपनी को  73 ब्रिजो के ऑडिट का काम दिया गया।  इसके बाद भी नीरज देसाई की कंपनी की सलाह के अनुसार ही फिर से ऑडिट किये जाने का विरोध सभी पार्टियों ने किया , जिसके बाद इसका फैसला लिया गया था नीरज देसाई की कंपनी द्वारा ऑडिट किये गए ब्रिजो को फिर से बीएमसी इंजिनियर द्वारा ऑडिट किया गया है, जिसके बाद सभी पार्टियों ने इसे पास कर दिया।

प्रस्ताव में देसाई का नाम नहीं

इससे पहले, इस प्रस्ताव में उल्लेख किया गया था कि देसाई द्वारा पुल की मरम्मत की जाएगी। इसका सर्वदलीय सदस्यों ने विरोध किया। देसाई का नाम ब्लैक लिस्टेड में डालने का फैसला करते हुए, कंपनी के ऑडिटर को भी गिरफ्तार किया गया था। विपक्ष के नेता रवि राजा ने कहा था कि देसाई का नाम देने का प्रस्ताव स्वीकार्य नहीं हो सकता ,जिसके बाद बीएमसी ने इस प्रस्ताव से देसाई का नाम हटा दिया।  

किन किन ब्रिज का होगा मरम्मत

ग्रैंट रोड  रोड रेलवे पूल, ऑपेरा हाऊस पूल, फ्रेंच पूल, फॉकलैड रोड, ग्लोरिया चर्च फ्लाइओवर, एसवीपी रोड रेलवे   पूल, वाय. एम. फ्लाइओवर, सीताराम सेलम काय ब्रिज फ्लाइओवर, ईस्टर्न फ्री वे, सर पी डि’मेलो एफओबी,डॉकयार्ड रोड एफओबी, प्रिसेन्स स्ट्रीट एफओबी का मरम्मत किया जाएगा।

यह भी पढ़े- बॉम्बे हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश रविवार को लेंगे शपथ

अगली खबर
अन्य न्यूज़