एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में कोरोना ने दी दस्तक, खतरा बढ़ा

महराष्ट्र सहित देश भर में कोरोना महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। महाराष्ट्र में इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित लोग मुंबई में हैं। इस बीच खबर है कि कोरोना वायरस यानी Covid 19+ ने मुंबई में स्थित एशिया (asia) की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी (sharabi) में भी दस्तक दे दी है। मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मरीज मिला है। इससे प्रशासन में हड़कंप मच गया है। धारावी के जिस एरिया से यह मरीज मिला है उसे सील करने का निर्णय किया गया है।

खबरों के अनुसार, धारावी के शाहू नगर में यह मामला पाया गया है। एक 56 वर्षीय व्यक्ति कोरोना से ग्रसित पाया गया है, जिसका इलाज फिलहाल सायन अस्पताल में चल रहा है।  मुंबई पुलिस जांच के लिए मौके पर पहुंच गई है और उसके परिवार के लगभग 10 सदस्यों को भी निगरानी में रखा गया है।  

यह कहा जा रहा है कि अधिकारी भवन को सील कर सकते हैं ताकि आस-पास के क्षेत्र में कोरोनावायरस का प्रसार न हो।

इमारत में रहने वाले अन्य लोगों को भोजन और अन्य आवश्यक चीजें प्रदान की जा रही हैं साथ ही सुरक्षा कारणों से उन्हें बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है।  

एक अधिकारी ने कहा कि वे आवश्यक उपाय कर रहे हैं ताकि यह महामारी क्षेत्र में और न फैलें।

इससे पहले बुधवार को, बीएमसी ने कई स्थानों पर मुंबई में 140 से अधिक इमारतों को सील करने का फैसला किया था, जहां 46 इलाकों को पश्चिमी मुंबई में, 48 को मध्य और दक्षिण मुंबई में सील किया गया था।

बता दें कि धारावी मुंबई में 15 लाख लोगों की घनी आबादी वाला क्षेत्र है, जो 613 हेक्टेयर में फैला हुआ है। धारावी में लाखों की संख्या में दिहाड़ी मजदूर और छोटे कारोबारी रहते हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़