Mission begin again के तहत रिश्तेदारों के लिए सोसायटी के दरवाजे खुले

कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने के बाद देश भर में लॉकडाउन (lockdown) घोषित किया गया है। जिसके बाद आने जाने के लिए तमाम साधन बंद कर दिए गए। लगभग 3 महीने के लॉकडाउन के बाद 1 जून से लॉकडाउन 5 शुरू किया गया, जिसे अनलॉक 1 (unlock 1) भी कहा गया। हालांकि इसमें काफी कुछ छूट दिया गया है। इस छूट में सोसायटी में रहने वाले लोगों को बाहर आने जाने की छूट दी गई है।

महाराष्ट्र सरकार ने मिशन बिगिन अगेन (mission begin again) शुरू किया है। जिसके तहत कई क्षेत्रों में छूट दी गई है। हालांकि इस 'मिशन बिगिन अगेन' में काफी नियम स्पष्ट नहीं हैं। इसके बाद भी  सोसायटी में मेहमानों, घरेलू काम करने वाली महिलाएं, दूसरे राज्य से आए हुए लोग और घर में मामूली मरम्मत के काम को छूट दी गई  है।

कोरोना के बढ़ते केस के कारण मुंबई में सभी हाउसिंग सोसायटी ने प्रवेश प्रतिबंध लगा दिया गया था।  दैनिक दूध विक्रेताओं, समाचार पत्रों, सेल्समैन, गृहिणियों को प्रवेश से वंचित कर दिया गया।  इतना ही नहीं इमारत में रहने वाले लोगों को पूर्व अनुमति के बिना अपने घर छोड़ने से मना किया गया था। इन नियमों के सख्त पालन से कुछ हद तक कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करना संभव बना दिया।

'मिशन स्टार्ट अगेन’ के माध्यम से छूट प्राप्त करने के बाद, कुछ समाजों ने अब प्लंबर, अखबार विक्रेताओं, इलेक्ट्रीशियन और कुछ स्थानों पर पार्सल सेवाएं शुरू की हैं।  नए नियमों में गृहकार्य, किरायेदारों के स्थानांतरण, घरों के नवीनीकरण जैसे कुछ मुद्दों को स्पष्ट नहीं किया गया है। फिर भी कुछ सोसायटियों में घरों में काम करने वाले लोगों को, प्रवासी मजदूरों को अपने यहां काम पर बुला रहे हैं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़