बिहार के लिए ट्रेन छूटने की फैली अफवाह, तारापुर ने जुटी हजारों की भीड़

इस समय लॉकडाउन (lockdown) के कारण देश भर में हजारों लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर (migrant worker) फंसे हुए हैं। ये मजदूर किसी भी तरह से अपने गृहनगर जाना चाहते हैं। इसी कड़ी में एक अफवाह फैल गयी कि पालघर (palghar) रेलवे स्टेशन से बिहार (bihar)  के पटना (patna) जाने के लिए एक ट्रेन छूटने वाली है, फिर क्या था देखते ही देखते तारापुर के एक स्कूल के मैदान में लगभग 2000 लोगों की भीड़ जुट गई। भीड़ जुटने से प्रशासन भी परेशान हो उठा, आखिरकार पुलिस ने बड़ी मुश्किल से इन प्रवाशियो को वहां से हटाकर अपने घर भेजा। पालघर के विभिन्न स्टेशनों से राजस्थान और यूपी जाने के लिए कई ट्रेनें छूट चुकी हैं। लेकिन बिहार जाने के लिए एक भी ट्रेन नहीं छूटी है। 

जबकि पालघर में बहुतायत में बिहारी मज़दूरों की संख्या है जो इस समय अपने गांव जाना चाहते हैं। इसी बीच पालघर जिले में यह अफवाह फैल गयी कि पालघर रेलवे स्टेशन से पटना जाने के लिए एक ट्रेन छोड़ी जा रही है।

यह अफवाह जंगल मे आग की तरह फैल गयी और देखते ही देखते हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर तारापुर के एक स्कूल के मैदान में जमा हो गए।

चिंता वाली बात यह थी कि इन मज़दूरों में से कइयों ने तो मास्क भी नहीं पहना था और सरेआम जुटी भीड़ ने सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाई वो अलग।

जब इन मजदूरों को इस बात का पता चला कि बिहार जाने के लिए कोई भी ट्रेन नहीं छूटने वाली है तो आक्रोशित मजदूरों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करना शुरू कर दिया।

इसके बाद और अधिक संख्या में पुलिस फोर्स मंगवा ली गयी। और किसी तरह से इन्हें वहां से हटाया गया।

प्रशासन ने इन्हें बताया कि, अभी तक बिहार जाने के लिए कोई ट्रेन छोड़े जाने की सूचना नहीं है, जब इस तरह की कोई बात होगी तो लोगों को सूचित किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़