रेस्तरां के मालिकों ने शराब की होम डिलीवरी के लिए सरकार से अनुरोध किया

शराब कंपनियों सहित रेस्तरां मालिकों ने अब सरकार से शराब की होम डिलीवरी की अनुमति मांगी है।  कंपनियों ने कहा कि शराब की होम डिलीवरी से कोरोनोवायरस अपडेट से निपटने के प्रयासों को बल मिलेगा। इस संबंध में, बीयर उत्पादकों के एक संघ, ऑल इंडिया ब्रेवर्स एसोसिएशन, ने फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन के साथ-साथ स्विगी और ज़ोमैटो जैसी खाद्य वितरण कंपनियों को विशेष लाइसेंस जारी करने का भी सुझाव दिया है।  ये कंपनियां लाइसेंस प्राप्त शराब के डीलरों से ऑनलाइन ऑर्डर लेकर घर-घर में शराब पहुंचा सकती हैं।  संगठन ने यह भी मांग की है कि राज्य के आबकारी विभाग को ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए एक पोर्टल स्थापित करना चाहिए।

कोरोना वायरस के कारण रेस्तरां और होटलों में तालाबंदी से लगभग 3,000 करोड़ रुपये की शराब का भंडार हो गया है।  राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे होम डिलीवरी को स्टॉक से बाहर चलाने की अनुमति दें।  भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ के अध्यक्ष अनुराग कटियार के अनुसार, हम इस समय एक बड़े संकट का सामना कर रहे हैं।  हमारे पास इस समय महंगी शराब का भंडार है।  इसी समय, हमारे पास नकदी की कमी है।  अब हम आशा की एक झलक देखते हैं क्योंकि कुछ राज्यों ने शराब की बिक्री की अनुमति दी है।  हम सभी राज्य सरकारों से अनुरोध करते हैं कि वे ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से हमें अपने स्टॉक बेचने की अनुमति दें।  यह रेस्तरां को स्टॉक से बाहर चलाने में मदद करेगा।  यह उठाए गए धन के साथ व्यवसाय का भी समर्थन करेगा।

उनका दावा है कि शराब की ऑनलाइन बिक्री से सामाजिक दूरी बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।  इसके लिए कुछ कानूनों में बदलाव की आवश्यकता होगी।  भले ही यह एक विचार है, वर्तमान स्थिति को देखते हुए, यह कदम उठाना होगा।  पता चला है कि होम डिलीवरी कंपनियां भी इसके लिए तैयार हैं।

 सूत्रों के मुताबिक, कुछ कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है।  सुप्रीम कोर्ट के एक हालिया सुझाव में यह भी कहा गया है कि राज्य सरकारों को होम डिलीवरी और ऑनलाइन बिक्री पर विचार करना चाहिए।

 कुछ दिनों पहले, सामाजिक अशांति की स्थिति पर शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई थी।  लेकिन नागरिकों ने सामाजिक दूरी के तीन तेरह घंटियाँ बजाईं।  इसलिए, शराब की दुकान को खुला रखने का निर्णय उलट दिया गया।  उसके बाद शराब की होम डिलेवरी की भी मांग की गई।

अगली खबर
अन्य न्यूज़