Coronavirus Update: महराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 2000 पार, धारावी में बांटी जाएगी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवा

देश भर में जगह-जगह तालाबंदी यानी lovkdown के बावजूद कोरोनो वायरस या Covid-19 के मामलों की संख्या बढ़ रही है।  COVID-19 रोगियों की गिनती भारत में 9,152 तक पहुंच गई है, जिसमें मृत्यु का आंकड़ा 308 तक पहुंच गया है।

भारत में 9,152 मामलों में से महाराष्ट्र के लगभग 2,064 केस हैं जो सबसे अधिक हैं। जबकि राज्य में मरने वालों की संख्या 149 तक पहुंच गई है।

महाराष्ट्र में मृत्यु दर महाराष्ट्र 8 प्रतिशत के करीब है, जबकि राष्ट्रीय औसत लगभग 3 प्रतिशत है। महाराष्ट्र का मुंबई सबसे अधिक प्रभावित होने वाला शहर बन गया है जहां से अकेले ही 1,300 से अधिक केस सामने आए हैं।

सोमवार को, राज्य के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में COVID-19 के लिए 12 घंटे में कम से कम 82 लोगों का परीक्षण किया गया।  सीओवीआईडी -19 के 82 ताजा मामलों में से 59 मुंबई से, जबकि 12 नासिक जिले के मालेगांव तहसील से आए थे।

इसके साथ ही ठाणे से पांच, पुणे से तीन, पालघर से दो और वसई-विरार क्षेत्र से पांच नए मामले सामने आए।  एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी में से एक धारावी ने भी चार नए COVID-19 केस फिर से सामने आए।

सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार धारावी के उन इलाकों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन सल्फेट (HCQS) की गोलियां वितरित करने पर विचार कर सकती है, जहां इस वायरस का सबसे अधिक प्रकोप है।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों पर COVID-19 के लक्षण होने का संदेह होगा तो क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। धारावी में पहली बार कोरोना निवारक दवा के रूप में मलेरिया-विरोधी दवा वितरित की जाएगी।

हालांकि, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि यह दवा पूरे धारावी में नहीं बांटी जाएगी, लेकिन उन लोगों को दी जाएगी जो हाई रिस्क होंगे या जो COVID-19 रोगियों के संपर्क में आये होंगे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़