विकलांग नागरिकों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित करेगी BMC

कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर BMC ने निर्णय किया है कि अब वो अपने दिशानिर्देशों को हर दूसरे दिन या यहां तक कि हर कुछ दिनों में बदलाव नहीं करेगी। क्योंकि यह देखा जा रहा है कि जल्दी जल्दी नियमों में बदलाव करने से लोगों को नए नियमों का पता नहीं चलता है। जिससे तमाम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, खासकर बुजुर्गों को।

क्योंकि अमूमन, वरिष्ठ नागरिकों को तकनीकी ज्ञान नही के बराबर होता है, तो ऐसे में उन्हें यह पता नही चलता है कि नया कोरोना सेंटर (Covid center) कहां खुला है, वैक्सीन सेंटरों में उपलब्ध है या नहीं?

बुजुर्गों और विकलांगों को कोविड सेंटरों में आने पर प्रतिबंध लगाए अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ था कि, BMC ने 60 से ऊपर के लोगों के लिए सप्ताह में 3 दिन (सोमवार से बुधवार) और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने पर अगले सप्ताह में अन्य तीन दिनों के लिए आने की अनुमति देगा। हालांकि मुंबई में रविवार को कोई टीकाकरण नहीं होगा।

बीएमसी ने इस बात पर जोर दिया है कि नागरिकों को उनके घरों के करीब स्थित टीकाकरण केंद्रों पर आने की अनुमति दी जाएगी।

BMC के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि, स्थानीय लोगों के लिए टीकाकरण आसान बनाने और जो लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट नही ले पा रहे हैं ऐसे लोगों के लिए यह निर्णय लिया गया है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट में आने वाली परेशानियों को देखते हुए BMC ने अब डोर टू डोर COVID-19 टीकाकरण लाने का फैसला किया है।

इसके अलावा, BMC जल्द ही पूरे मुंबई में विशेष रूप से विकलांग नागरिकों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों को उनके टीके लगवाने में मदद करने के लिए प्रत्येक वार्ड में एक विशेष केंद्र स्थापित किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़