गोबरमय हुई दहिसर नदी

मुंबई के दहिसर इलाके की जान कहे जानेवाली दहिसर नदी इन दिनो बेहद खराब स्थिती से गुजर रही है। जहां इस नदी मे आसपास के कारखानो का गंदा पानी डाला जाता है तो वही दूसरी तरफ नजदीक के तबेलो का गोबर भी इस नदी में डाले जाते है। इस नदी को फिर से जिंदा करने के लिए यहां के एडवांस लोकालिटी मैनेजमेंट (ALM) के सदस्य पिछलें कई सालों से जी जीन से लगे हुए है।

बोरीवली पूर्व के दौलत नगर विभाग की कृष्णा कॉ - ऑप हाऊसिंग सोसायटी ALM पिछलें कई सालों से सरकार को इस नदीं की याद दिला रही है। पिछलें कई सालों से एएलएम ने इस मुद्दे पर अलग अलग अधिकारियों को पत्र भी लिखा है। ALM अध्यक्ष मयूर ओवरसीर का कहना है की आसपास के तबेले, सोसायटी, कारखानो के गंदे पानी से दहिसर नदी पूरी तरह से गंदी हो गई। जिससे प्रदुषण की समस्या बढ़ती जा रही है।
मुंबई की पूर्व महापौर डॉ. शुभा राऊल ने इस नदी को स्वच्छ बनाने के लिए काफी कदम उठाए थे। तो वही बीएमसी को भी उनके उपर  पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए जो इस नदी को प्रदुषित करते है। साथ ही इलाके में मौजूद तबेलो में सही तरह से साफ सफाई और बैक्टेरिया का छिड़काव ना होने की वजह से दौलत नगर और आसपास के इलाको में गंदगी फैलती जा रही है। 


ALM के मनपा अधिकारी सुभाष पाटील का कहना है की नदी की साफ सफाई का कार्य बारिश के पहले औऱ बारिस के बाद सुचारु रुप से चलता है। और इस कार्य के लिए कृष्णा कॉ - ऑप हाऊसिंग सोसायटी ALM को हर संभव मदद दी जाती है।



अगली खबर
अन्य न्यूज़