महावितरण ने दिया राहत, बिजली बिलों के भुगतान की अवधि बढ़ाई


देश भर में कोरोना यानी Covid 19 के कारण लॉकडाउन (kickdown) है। इस लॉकडाउन में तमाम व्यापारिक लेनदेन भी रोक दिए गए हैं। इसी के साथ बिजली बिलों के भुगतान की तारीखें भी बढ़ा दी गयीं हैं। मार्च और अप्रैल महीने के बिजली बिलों के भुगतान की तारीखें बढ़ा दी गयी हैं। राज्य के ऊर्जा मंत्री डॉ नितिन राउत ने मार्च और अप्रैल के लिए बिजली बिलों को बढ़ाने का आदेश दिया।  

वाणिज्यिक और घरेलू, सभी श्रेणियों के बिजली ग्राहकों को बिजली के बिलों का भुगतान करने के लिए तय तरीखों को बढ़ा दिया गया है।

राउत ने कहा है कि, महावितरण के बिजली उपभोक्ताओं को अपने बिजली मीटर की अपनी रीडिंग लेनी होगी और इसे महावितरण की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपलोड करना होगा।

बताया जाता है कि मार्च के बिलों की समय सीमा 15 मई तक और अप्रैल के बिलों की समय सीमा 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। इससे महावितरण के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है।

महावितरण ने 23 मार्च से बिजली मीटर की रीडिंग लेना बंद कर दिया है। बिलों की छपाई और उसका वितरण का कार्य भी बंद है। साथ ही बिजली बिल भुगतान केंद्र भी बंद हैं।

 हालांकि, बिजली उपभोक्ताओं को महावितरण के उपभोक्ता पोर्टल से मीटर रीडिंग अपलोड करने या मोबाइल ऐप में लॉग इन करने की सुविधा है। महावितरण के अनुसार, उपभोक्ताओं द्वारा अपने स्वयं के मीटर रीडिंग भेजने के लिए 2 करोड़ 10 लाख से अधिक बिजली ग्राहकों के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस नंबर भेजा गया है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़