क्या आपका खाद्य तेल कहीं यूज हो चुका है?

  • मुंबई लाइव टीम & मंगल हनवते
  • सिविक

आपके द्वारा ख़रीदा गया खाद्यतेल क्या कहीं यूज हो चूका है? भले ही आपको यह एक चौकानें वाली बात लगे लेकिन इससे इनकार नहीं किया जा सकता। एफडीए ने अपनी कार्रवाई में एक शख्स को गिरफ्तार किया है जो होटलों, रेस्टोरेंट और स्टॉल से यूज हो चुके तेलों को कम कीमत में खरीदता और और फिर से उन्हें नए पैकेट में पैक करके मार्केट में बेच देता।

क्या था मामला?

एफडीए को एक गुप्त सूचना मिली कि साकीनाका में कुछ लोग पुराने और उपयोग हो चुके तेलों को खरीद कर उन्हें फिर से पैक करके मार्किट में बेचने का गोरखधंदा कर रहे हैं। इस के बाद एफडीए की टीम ने जाल बिछाया और कृष्णा ट्रेडिंग नाम की एक दूकान पर बुधवार को छापा मारा। यहां से एफडीए को नए पैकेट में जो खाद्यतेल मिले वो यूज हो चुके थे। एफडीए ने यहां से 3500 किलो के मिलावटी तेल के पैकेट को भी कब्जे में लिया जिसकी कीमत 2.30 लाख रूपये थी। इसके बाद एफडीए ने प्रवीण भानुशाली नामके एक शख्स को गिरफ्तार किया। साथ ही इस गोरखधंदे में शामिल और लोगों की भी तलाश जारी है।

एफडीए के सहआयुक्त (अन्न) शैलेश आढाव ने बताया कि भानुशाली कई होटलों, रेस्टोरेंट और स्टाल्स पर से उपयोग हो चुके खाद्य पदार्थीं को खरीद कर जमा करता और रिफाइन राईस ब्रेन ऑइल में 30 फीसदी तक मिला कर नए पैकेट में पैक करता और फिर बेच देता। आढाव ने बताया कि उपयोग हो चुके तेल को फिर से उपयोग करने पर शरीर के लिया यह हानिकारक होता है. इसीलिए तेल खरीदते समय ध्यान रखना चाहिये।  

अगली खबर
अन्य न्यूज़