अधिकारी को किया गिरफ्तार, नाराज दमकल विभाग के लोगों ने दी सामूहिक इस्तीफे की चेतावनी

  • सचिन धानजी & मुंबई लाइव टीम
  • सिविक

कमला मिल आग हादसे में दमकल विभाग के अधिकारी राजेंद्र पाटिल की गिरफ्तारी के बाद अब इसका विरोध भी शुरू हो गया है। इस गिरफ्तारी को झूठी गिरफ्तारी और पाटिल को बलि का बकरा  बनाए जाने का आरोप लगाते हुए दमकल विभाग के कई जवानों और अधिकारीयों ने सामूहिक इस्तीफ़ा देने की चेतावनी दी है।

दमकल अधिकारी को किया गया था गिरफ्तार 

29 दिसंबर को लोअर परेल के कमला मिल में स्थित मोजोस बिस्त्रो पब में आग लगने के कारण 14 लोगों की मौत हो गयी थी। पुलिस की जांच में यह बात सामने आई कि दमकल विभाग ने गलत फोटो दिखा कर पुलिस की जांच को भटकाने की कोशिश की थी। इसी मामले में दमकल विभाग के अधिकारी राजेंद्र पाटिल को गिरतार किया गया।

तो देंगे सामूहिक इस्तीफा 

अब इस गिरफ्तारी का दमकल विभाग के कई जवान और अधिकारी विरोध कर रहे हैं। इस गिरफ्तारी को लेकर भायखला के मुख्य दमकल कार्यालय में सभी अधिकारियो ने एक बैठक भी की। इस बैठक में लोगों ने अपना विरोध जताते हुए कहा कि राजेंद्र पाटिल को धारा 304 (गैर इरादतन हत्या का आरोप) के तहत गिरफ्तार करना गलत बात है। इस बैठक में चेतावनी देते हुए कर्मचारियों और अधिकारीयों ने कहा कि  अगर पाटिल के साथ न्याय नहीं किया गया तो सभी अधिकारी और जवान सामूहिक इस्तीफ़ा दे देंगे। इस बैठक में प्रमुख अग्निशमन अधिकारी प्रभात रहांगदले भी उपस्थित थे।

अन्य विभाग के अधिकारीयों पर भी लगे 304 

बैठक में हिस्सा लेने वाले अधिकारियो ने कहा कि किसी भी निर्माण के लिए मात्र दमकल विभाग की तरफ से NOC (गैर आपत्ति प्रमाणपत्र) ही नहीं दी जाती, बल्कि कई विभागों से NOC लेना पड़ता है। तो ऐसे में सभी विभाग के अधिकारियों को धरा 304 के तहत गिरफ्तार किया जाना चाहिए था सिर्फ दमकल ने अधिकारी को इस धारा के तहत गिरफ्तार करने का क्या मतलब?

...तो नहीं देंगे एनओसी 

बैठक में इस बात की भी चेतावनी दी गयी है कि किसी भी निर्माण के दौरान वहां आग से सुरक्षा का उपाय करने की जिम्मेदारी मालिक की होती है। साथ ही आग के हादसे की जिम्मेदारी भी मालिक की ही होती है। अगर इसी तरह से अधिकारी को गिरफ्तार किया जाता रहा तो हम आगे से एनओसी नहीं देंगे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़