दमकल विभाग होगा आधुनिक, आग निरीक्षण के लिए ख़रीदे जाएंगे ड्रोन और रोबोट्स

मुंबई दमकल विभाग को आधुनिक और सक्षम बनाने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में दमकल विभाग के लिए फायर ड्रोन और रोबोट्स की खरीदी की जा रही है। इस ड्रोन की मदद से ऊंचे ऊंचे इमारत में लगने वाली आग का निरीक्षण किया जा सकेगा जबकि ग्राउंड फ्लोर में लगी आग का निरीक्षण रोबोट्स के द्वारा किया जायेगा। बीएमसी बजट को पेश करते हुए बीएमसी कमिश्नर अजोय मेहता ने यह जानकरी दी।

आधुनिक सिस्टम तंत्र होगा तैयार 

मेहता ने आगे बताया कि जब आग लगती है तो सबसे पहले दमकल विभाग का यह लक्ष्य होता है कि वह कम से कम समय में मौके पर पहुंच कर आग बुझाने का काम शुरू करे. इसके लिए दमल विभाग द्वारा जीआईएस और जीपीएस सिस्टम पर आधारित व्हीकल ट्रैकिंग प्रणाली इंटीग्रेटेड कमांड व कंट्रोल प्रणाली और डिस्ट्रेस कॉल रेस्पॉन्स मैनेजमेंट सिस्टम डायल 101 पर आधारित यह कार्यप्रणाली जल्द ही शुरू किया जायेगा।अजोय मेहता ने जानकारी देते हुए बताया कि यह काम अपने अंतिम चरण में है. उन्होंने आगे कहा कि इस आधुनिक प्रणाली की मदद से घटना स्थल पर जल्द से जल्द पहुंचने में मदद मिलेगी।

 आधुनिक यंत्रों की होगी खरीददारी

मुंबई दमकल विभाग के लिए नए केंद्र के साथ साथ छोटे दमकल केंद्र बनाने के लिए भी आधुनिक यंत्रों की खरीदी की जा रही है। केंद्र बनाने के लिए 28.97 करोड़ रूपये की घोषणा की गयी है। इसके अलावा 64 मीटर या उससे भी ऊंची टर्न टेबल सीढ़ी, पुराने एरियल लैडर बदल कर 50 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म, डिजिटल मोबाइल रेडियो प्रणाली, हाई वैल्यूम लॉन्ग रेंज वाटर कम फोम मॉनिटर, ड्रिल टावर कम मल्टी यूटिलिटी ट्रेनिंग सिम्युलेटर्स जैसे आधुनिक यंत्रों की भी खरीदी की जाएगी।

जवानों के लिए 30 लाख का बीमा

दमकल विभाग के जवानों और अधिकारियों के साथ होने वाली दुर्घटना को देखते हुए उनके लिए दुर्घटना बीमा योजना शुरू की गयी है। इसके तहत दुर्घटना में मरने वाले जवानों के लिए 30 लाख रूपये का बीमा का प्रावधान किया गया है। यही नहीं दुघटना में मौत हो जाने के बाद जवान के बच्चों की आगे की शिक्षा का भार भी अब बीएमसी भी उठाएगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़