दोनों टीका लगवा चुके यात्रियों को RTPCR रिपोर्ट से मिले छूट, इकबाल ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (Brihanmumbai Municipal Corporation) के कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (Iqbal Singh Chahal) ने मंगलवार, 13 जुलाई को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर टीके की दोनों डोज ले चुके यात्रियों के लिए अनिवार्य आरटी-पीसीआर (RT-PCR) निगेटिव रिपोर्ट से छूट की मांग की है।

बता दें कि दूसरी लहर के मद्देनजर BMC ने मुंबई के बाहर से आने वाले सभी घरेलू यात्रियों के लिए 48 घंटे पुरानी आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट को साथ लाना अनिवार्य कर दिया था। जिसके पास रिपोर्ट नहीं होती है उसका टेस्ट स्टेशन पर ही किया जाता है।

हालांकि अभी कोरोना वायरस (coronavirus) के मामलों में गिरावट जारी है, चहल ने एक निर्देश जारी किया जिसमें पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को मुंबई हवाई अड्डे (mumbai airport) के माध्यम से शहर में प्रवेश करने की छूट देने की बात कही गई है।

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में, चहल ने उल्लेख किया कि ऐसे कई यात्री हैं जो सुबह दिल्ली या अन्य व्यावसायिक स्थानों की यात्रा करते हैं और वे उसी दिन शाम या अगले दिन सुबह वापस लौट जाते हैं, तो ऐसे में आरटी-पीसीआर जांच और रिपोर्ट प्राप्त करना असंभव हो जाता है।

पत्र में आगे कहा गया है कि, देश भर में COVID-19 टीकाकरण अभियान (vaccination drive) चल रहा था और कई नागरिक हैं जो टीके की दोनों डोज लगवा चुके हैं, वे अनुरोध कर रहे हैं कि RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट मानदंड को माफ कर दिया जाना चाहिए।

बता दें कि, गुजरात, गोवा, राजस्थान, दिल्ली और केरल से आने वाले यात्रियों के लिए शुरू में प्रतिबंध लगाए गए थे। बाद में, इस नियम को COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए मुंबई आने वाले सभी घरेलू यात्रियों पर लागू कर दिया गया था।

इस बीच, बीएमसी ने उच्च अध्ययन (higher studies) या काम के लिए विदेश यात्रा करने वाले लोगों और टोक्यो ओलंपिक (Tokyo olympic) में भाग लेने वाले एथलीटों के लिए टीकाकरण को छह दिनों तक बढ़ा दिया है। इसके पहले इसे सप्ताह में तीन दिन तक सीमित रखा गया था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़