यहां कचरे की कीमत है 2 लाख रुपए...

कुलाबा से माहिम, धारावी,सायन तक जमा होनेवाला कचरा डंपिंग ग्राउंड में पहुंचाने के लिए बीएमसी को काफी बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। एक आंकड़े के मुताबिक इन इलाकों का कचरा डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाने के लिए बीएमसी को रोज दो लाख रुपये खर्च करने पड़ते हैंं। शहर का सारा कचरा महालक्ष्मी के कचरा स्थानांतरण केंद्र में पहुंचाया जाता है। जहां से हर रोज 650 मेट्रीक टन कचरा यहां पर जमा होता है। इन सभी कचरे को देवनार डंपिंग ग्राउंड पहुंचाने के लिए रोज 2 लाख रुपये खर्च होते हैं।

यह भी पढ़े- देवनार डंपिंग ग्राउंड के कचरे से बनेगी बिजली

मुंबई में हर रोज 8.5 से 9 हजार तक मैट्रिक टन कचरा जमा होता है। जिसमें से 650 मैट्रिक टन कचरा शहरी भागों से आता है। मुंबई के कुलाबा नरीमन प्वाइंट, माहिम, धारावी, सायन से निकला कचरा पहले तो महालक्ष्मी डंपिंग ग्राउंड ले जाया जाता है। जिसके बाद इसे देवनार डंपिंग ग्राउंड में भेजा जाता है।

यह भी पढ़े- अवैध डंपिंग से लोग परेशान

महालक्ष्मी में वर्ष 2007 में कटरा स्थानांतरण केंद्र में हायड्रोलिक ऑपरेटेड मेकॅनाईज्ड की स्थापना की गई थी। इसे 10 साल के लिए ठेके पर लिया गया था जिसकी अवधी 8 मई 2017 को समाप्त हो रही है। लेकिन नए कचरा स्थानांतरण बनाने के काम में हो रही देरी के चलते एक साल तक यहां से कचरा देवनार डंपिंग ग्राउंड में भेजा जाएगा। साल भर के लिए इस काम में लगभग 1 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए ग्लोबल वेस्ट मैनेजमेंट सेल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का चयन किया गया है।


इस खबर पर नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर अपनी प्रतिक्रिया दे

अगली खबर
अन्य न्यूज़