घाटकोपर बिल्डिंग हादसा : जांच समिति ने सितप को माना दोषी

घाटकोपर में 25 जुलाई को हुए इमारत हादसे के लिए जो जांच समिति का गठन किया गया था उसने अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है। इस रिपोर्ट में हादसे के लिए जिम्मेदार माने जा रहे सुनील सितप को ही दोषी ठहराया गया है। इस जांच समिति के अध्यक्ष अतिरिक्त आयुक्त विजय सिंघल को बनाया गया था। बता दें की घाटकोपर में सिद्धि साईं बिल्डिंग गिरने से 17 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

इस हादसे को लेकर राजनीति में भी भारी हंगामा हुआ था, जिसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आईएएस अधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाने का ऐलान किया था। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त विजय सिंघल की अध्यक्षता में बनी 3 सदस्यीय समिति ने सभी पक्षों से पूछताछ करके रिपोर्ट सौंप दी है।

समिति द्वारा जो रिपोर्ट बनाई गई है उसके मुताबिक बिल्डिंग के नक़्शे में फेर बदल किये गये. ग्राउंड फ्लोर की आंतरिक दीवारों के साथ-साथ बीम, कॉलम को तोड़ दिया गया जिससे इमारत खतरनाक स्थिति में पहुंच गई। इसके साथ ही बदलाव के दौरान मनमाने तरीके से स्ट्रक्चरल ऑडिटर की सलाह के बिना काम किया जा रहा था। यही नहीं नियमों को अनदेखी कर बनाये जा रहे बदलाव के कारण यह दुर्घटना हुई।

गौरतलब है कि सिद्धि साईं बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर पहले अस्पताल था, लेकिन सितप वहां पर रेस्टोरेंट खोलना चाहता था

बीएमसी कमिश्नर अजॉय मेहता ने बताया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित अधिकारियों की जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डाउनलोड करें Mumbai live APP और रहें हर छोटी बड़ी खबर से अपडेट।      

मुंबई से जुड़ी हर खबर की ताज़ा अपडेट पाने के लिए Mumbai live के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

(नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में जाकर स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया दे) 

अगली खबर
अन्य न्यूज़