ज्वेलरी व्यवसाय को हस्तांतरित करने का विरोध शरू, सीएम ने शिफ्ट करने की कही थी बात

ज्वेलरी इंडस्ट्री को कालबादेवी से दूसरी जगह शिफ्ट करने को लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बयान का विरोध हो रहा है। इस मामले में गोल्ड ट्रेडर्स असोसिएशन के कुमार जैन विरोध करते हुए कहते हैं कि मुंबई में ज्वेलर्स इंडस्ट्री से हर दिन 50 से 55 करोड़ रूपये का कारोबार होता है, साथ ही इस इंडस्ट्री में 5 लाख लोग कार्यरत हैं, अगर इसे शिफ्ट किया गया तो ये लोग बेरोजगार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें नहीं मालूम इसे बंद क्यों करवाया जा रहा है? आपको बता दें कि आग के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए सीएम फडणवीस ने ज्वेलरी इंडस्ट्री को कालबादेवी जैसे घने इलाके में से बीकेसी जैसे ओपन इलाके में हस्तांतरित करने की बात कही थी।

हमेशा दुर्घटना होने का डर

दक्षिण मुंबई में स्थित कालबादेवी और उसके आपसपास इलाकों में बड़ी संख्या में ज्वेलर्स से जुड़ा कारोबार किया जाता है। यह एक सघन इलाका है और बड़ी मात्रा में लोग यहां काम भी करते हैं। सोने और हीरे के काम के लिए यहां की दुकानों में आग की भट्ठियां भी होती हैं जिससे आग लगने का खतरा हमेशा बना रहता है, जरा सी चूक काफी भारी पड़ सकती है। यह देखते हुए लोकशाही दिवस पर कालबादेवी के निवासी हरकिशन गोरडिया ने शिकायत दर्ज कराई थी।

 

'ज्वेलरी व्यवसाय हो शिफ्ट'

सोमवार को लोकशाही दिवस पर कालबादेवी के निवासी हरकिशन गोरडिया ने शिकायत दर्ज कराई थी। इस मामले की सुनवाई करते हुए हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, यह एक गंभीर मुद्दा, नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए मुंबादेवी और कालबादेवी में चल रहे ज्वेलरी व्यवसाय को मुंबई के अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। सीएम ने आगे कहा कि इन व्यवसायियों को तीन महीने का नोटिस दिया जाना चाहिए। इस संबंध में मुंबई नगर पालिका को एक बैठक कर कोई हल निकालना चाहिए।

सुरक्षा पर सवाल

लेकिन सीएम के इस वक्तव का विरोध शुरू हो गया है। गोल्ड ट्रेडर्स असोसिएशन के कुमार जैन ने विरोध जताते हुए कहा कि कालबादेवी परिसर और आसपास के लगभग 3 किमी के दायरे में 40 हजार यूनिट्स काम करतीं हैं। अगर यह बिजनेस कहीं और शिफ्ट होता है तो गहनों की सुरक्षा कौन करेगा? साथ ही ट्रांसपोर्ट लागत भी बढ़ेगी, जिस तरह से हम यहां सुरक्षित हैं क्या वहां रहेंगे?

तैयार करो गोल्डन हब

जैन का कहना है कि सरकार को पहले वहां गोल्डन हब तैयार करना चाहिए और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करना चाहिए उसके बाद उन्हें जगह का चुनाव करना चाहिए।

अगली खबर
अन्य न्यूज़