आज से सस्ते दामों पर उपलब्ध होंगे सेनेटरी नैपकिन!

जीएसटी काउंसिल के फैसले के बाद आज से यानी की २७ जुलाई से सेनेटरी नैपकिन, फुटवियर और फ्रिज जैसी 88 वस्तुएं सस्ती हो जाएगी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में पिछले हफ्ते जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला किया गया था कि इनमें से ज्यादातर वस्तुओं पर 27 जुलाई से 28 फीसदी के बजाय 18 फीसदी जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लगाया जाएगा।

वाशिंग मशीन, छोटी स्क्रीन वाले टीवी, वाटर हीटर, पेंट्स और वार्निश जैसे वस्तुएं अब सस्ते दामों पर मिलने लगेंगे। तो वही सेनेटरी नैपकिन पर पहले 12 फीसदी टैक्स लगता था लेकिन अब इसे करमुक्त कर दिया गया है।

सैनिटरी नैपकिन की कीमत में मामूली गिरावट की आशंका

विशेषज्ञों का कहना है कि जीएसटी दर कटौती के बावजूद, सैनिटरी नैपकिन की कीमत में केवल मामूली गिरावट होगी या अपरिवर्तित भी रह सकती है, क्योंकि निर्माता अब इनपुट क्रेडिट का दावा नहीं कर पाएंगे।इससे पहले, जब सैनिटरी नैपकिन पर लगाया गया कर 12 प्रतिशत था, सरकार कैस्केडिंग या डबल टैक्सेशन से बचने के लिए इनपुट पर चुकाए गए करों को वापस कर देगी।

यह भी पढ़े- ट्री प्लांटेशन कार्यक्रम में पहुंची अमृता फडणवीस !

हालांकि, चूंकि अंतिम उत्पाद पर कर नहीं लगाया जाता है, इसलिए निर्माता इनपुट क्रेडिट का लाभ उठाने में असमर्थ होंगे, जो उनके लिए अतिरिक्त लागत बन जाएगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़