नये साल में एसी के नियमों में सरकार करेगी बड़ा बदलाव

नये साल में सरकार एसी से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है।  सरकार ने सभी एसी कंपनियों को आदेश दिया है की एसी का डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री होना चाहिये।  सभी कंपनियों के सभी तरीकों के एसी (AC) में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेट रहेगा।  ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है। नये साल में नये सेटिंग के साथ ही एसी की मैन्युफैक्चरिंग होगी। सभी ब्रांड के स्टार रेटिंग वाले एसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं. नये नियम 1 जनवरी 2020 से लागू हो गए हैं।

नये एसी पर ही नियम लागू 

सरकार द्वारा बनाया गया यह नियम नये एसी में ही लागू होगा। पूराने एसी में यह नियम लागू नहीं होगा। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के साथ मिलकर सरकार ने रूम एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है। बीईई से स्टार रेटिंग पाने वाने सभी रूम एयर कंडीशनर्स के लिए 24 डिग्री की डिफॉल्ट सेटिंग अनिवार्य की गई है। 

नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी ब्रांड्स और सभी प्रकार के स्टार रेटिंग वाले रूम एयर कंडीशनर्स में 24 डिग्री सेल्सियस तापमान डिफॉल्ट सेटिंग के तौर पर रहेगा। इसमें मल्टी स्टेज कपैसिटी एयर कंडीशनर्स, यूनिटरी एयर कंडीशनर्स और स्पलिट एयर कंडीशनर्स शामिल हैं, जिन्हें 10,465 वॉट्स तक की रेटिड कूलिंग कपैसिटी तक एनर्जी एफिशियंसी के आधार पर एक से पांच स्टार तक की रेटिंग मिली है और जो भारत में मैन्युफैक्चर होते हैं

अगली खबर
अन्य न्यूज़