गर्मी ने दिखाये तेवर, मुंबईकर पसीने से तरबतर

  • भाग्यश्री भुवड़ & मुंबई लाइव टीम
  • सिविक

महाराष्ट्र सहित पुरे मुंबई में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। आने वाले दो तीन दिनों में और भी गर्मी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। अगले दो दिनों में तापमान 41 अंश तक जा सकता है। सोमवार की गर्मी ने मुंबईकरों के पसीने छुड़ा दिए। सोमवार का तापमान 35 अंश दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के कृष्णानंद होसालीकर ने कहा कि आने वाले 48 घंटे में गर्म हवा चल सकती है। गुजरात के उत्तर से आने वाली गर्म हवाओं से मुंबई का भी तापमान बढ़ सकता है।

मौसम विभाग सहित डॉक्टरों की भी सलाह है जितना हो सके गर्मी से बचने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि आपको किसी तरह की परेशानी ना हो सके। जरुरी है कि आप रोजाना तीन से साढ़े तीन लीटर पानी पीयें। साथ ही हो सके तो अम्ब्रेला लेकर घर से निकले और ढीले-ढाले सूती कपड़े पहने। अब हम आपको बता रहे है कुछ घरेलू उपाय जिसका सही इस्तेमाल कर आप गर्मी में धूप से बच सकते है।

गर्म हवा से बचने के घरेलू उपाय
1- सिर ढंक कर धूप (लू)में निकलें। गर्म हवा से बचने के लिए कच्चे आम का लेप बनाकर पैरों के तलवों पर मालिश करनी चाहिए। टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नही लगती।
2-घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर बाहर निकलें। जैसे: आम पना, शिकंजी, खस का शर्बत ज्यादा फायदेमंद है।गर्मी के दिनों में हल्का भोजन करना चाहिए. भोजन में दही को शामिल करना चाहिए।
3-तेज धूप से आते ही और ज्यादा पसीना आने पर फौरन ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।
4-गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।
5-पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू लगने का खतरा कम रहता है.लू लगने और ज्यादा गर्मी में शरीर पर घमौरियां हो जाती हैं. बेसन को पानी में घोलकर घमौरियों पर लगाने से फायदा होता है।

गर्मी से बचने के घरेलू उपाय
1- डॉक्टरों के अनुसार सादा पानी त्वचा को तरोताजा रखता है। आप अगर बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो पानी के छीटों से आप फ्रेश महसूस करेंगे।
2-खीरे के जूस को आप चेहरे पर लगाएं, यह प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। इससे चेहरे पर ठंडक महसूस होगी और आप सनबर्न की समस्या से बचे रहेंगे।
3-पिसी हुई चंदन, तुलसी और गुलाब आदि नेचुरल चीजें लगाने से गर्मी में राहत मिलती है। धूप से आने के कुछ घंटों बाद मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाने से आपकी त्वचा को ठंडक महसूस होगी।
4-घमौरियां हो जाने पर नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है। गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है।
5-चेहरे पर पीसी हुई चंदन और खीरे के जूस के साथ दो-तीन बूंद ग्लिसरीन की बूंदें और गुलाब जल मिलाकर उसका लेप लगाने पर भी राहत मिलती है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़