देश मे सबसे ज्यादा प्रदूषण दिल्ली में, मुंबई 9वें स्थान पर

दुनिया के प्रदूषित शहरों में दिल्ली का स्थान शेष पर है शनिवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 527 पता निजी मौसम एजेंसी स्कायमेट ने दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों का एक सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी किया इसके मुताबिक प्रदूषण वाले शहरों की सूची में कोलकाता पांचवें और मुंबई नौवें स्थान पर है।  दिल्ली एनसीआर में दिवाली के बाद से ही प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए ऑड इवन की स्कीम भी लागू की हालांकि ऑड इवन की स्कीम लागू होने के बाद भी दिल्ली के प्रदूषण पर कोई खास असर नहीं हुआ।

स्कायमेट  कहा पिछले 9 दिनों से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो गई है दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर हो गई है यह पहला मौका है कि जब प्रदूषण इतने लंबे समय तक खत्म खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को दिल्ली के सभी शैक्षिक संस्थानों और स्वच्छ इंधन से नहीं चलने वाले उद्योगों को 2 दिन तक बंद रखने का निर्देश दिया था । हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को इसके साथ ही दिल्ली में 13 स्थानों पर एयर प्यूरीफायर टावर लगाने का निर्देश भी दिया था।

मुंबई का पानी सबसे साफ

आपको बता दें कि हवा के साथ साथ कुछ इसी तरह का सर्वे केंद्र सरकार ने पानी की गुणवत्ता को लेकर भी कराया था। पानी की गुणवत्ता की हुए इस क्वालिटी चेक में जहां मुंबई में पानी के सभी क्वालिटी पास हुए तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली में पानी के सभी क्वालिटी फेल हुए यानी कि देश में सबसे साफ पानी मुंबई में मिलता है जबकि सबसे प्रदूषित पानी दिल्ली में मिलता है

यह भी पढ़े- किसानों पर सभी करें बात , पर कोई नहीं करे समाधान!

अगली खबर
अन्य न्यूज़